बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

शिक्षा विभाग के आदेश से गुरु जी की बढ़ गई टेंशन, शिक्षकों को सुबह छह बजे से पहले स्कूल में हर हाल में बनानी होगी हाजिरी, नहीं तो...

शिक्षा विभाग के आदेश से गुरु जी की बढ़ गई टेंशन, शिक्षकों को सुबह छह बजे से पहले स्कूल में हर हाल में बनानी होगी हाजिरी,  नहीं तो...

पटना- बिहार शिक्षा विभाग के निर्देश से एक तरफ जहां शिक्षक नाखूश हैं वहीं कथित तौर पर अभिभावक भी परेशान हैं. नए आदेश के मुताबिक टीचर्स को सुबह छह बजे से पहले स्कूल में अपनी हाजिरी बनानी होगी. सुबह छह बजे से पहले शिक्षकों की सामूहिक तस्वीर ली जाएगी. दरभंगा जिला शिक्षा पदाधिकारी ने आदेश देते हुए लिखा है कि स्कूल निरीक्षकों को सभी स्कूल की प्रात: छह बजे की उपस्थिति पंजी और सभी शिक्षकों का फोटो जिला शिक्षा कार्यालय को आठ बजे तक भेज देना है. छह बजे के बाद का फोटो किसी भी परिस्थिति में नहीं होना चाहिए. हेडमास्टर के साथ वीडियो कॉन्फेंसिंग का फोटो निरीक्षकों को  दोपहर ढाई बजे तक अनिवार्य रूप से भेजने का आदेश दिया गया है. 

 सभी निरीक्षकों को शौचालयों का फोटो भी डेली खींच कर ई-शिक्षा कोष पोर्टल पर अपलोड करने का निर्देश दिया गया है. जिला शिक्षा  कार्यालय से प्रतिदिन निरीक्षण और  अन्य से संबंधित प्रतिवेदन के लिए प्रतिदिन दोपहर तीन बजे तक अपडेट करना जरुरी होगा. ऐसा नहीं किए जाने पर चिह्नित कर कार्रवाई की जायेगी.

 शिक्षकों की समय से पहले उपस्थिति को लेकर शिक्षा विभाग दिन-प्रतिदिन सख्त होता जा रहा है. शिक्षकों का कहना है कि उपस्थिति पंजी पर सभी शिक्षकों का छह बजे हस्ताक्षर, हस्ताक्षर के बाद पंजी का फोटो लेना और  फिर शिक्षकों का ग्रुप फोटो, यह सभी काम रियल टाइम नोट कैम एप के माध्यम से किया जायेगा. 

हाजिरी बनाने से लेकर फोटो खिंचवाने तक की कार्रवाई में पांच से दस मिनट का समय लगेगा.शिक्षा विभाग का कहना है कि शिक्षकों की सामूहिक तस्वीर छह बजे से पहले खिंची जाएगी. 

शिक्षकों ने इसका विरोध करते हुए कहा है कि शिक्षा विभाग के इस आदेश से उनके सैलरी कटेगी.

Suggested News