बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार में साइकिल के लिए हुआ हाजिरी घोटाला, हेडमास्टरों ने भेजी फर्जी रिपोर्ट !

बिहार में साइकिल के लिए हुआ हाजिरी घोटाला, हेडमास्टरों ने भेजी फर्जी रिपोर्ट !

PATNA : बिहार के सरकारी स्कूलों में साइकिल के लिए हाजिरी घोटला किया गया है। हेडमास्टरों ने फर्जी रिपोर्ट बेज कर सरकारी योजनाओं का लाभ लेने की कोसिश की है। लेकिन समय रहते यह फर्जीवाड़ा पकड़ लिया गया है। पटना जिले में यह फर्जीवाडा पकड़ा गया है। 

प्रधान सचिव के पत्र से खुल गयी पोल

शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव ने 8 अक्टूबर एक रिपोर्ट जारी की थी जिसमें सिर्फ 29.44 फीसदी बच्चे ही 75 फीसदी उपस्थिति वाले हैं। लेकिन साइकिल और पोशाक के लिए स्कूलों से जो रिपोर्ट भेजी गई है उसमें 60 - 65 फीसदी बच्चों की हाजिरी पचहत्तर फीसदी बतायी गयी है । प्रधानसचिव के पत्र के आधार पर पटना डीईओ ने यह फर्जीवाडा पकड़ लिया । अब उन्होंने वैसे सभी हेडमास्टरों को हाजिर हो कर स्पष्टीकरण देने के लिए कहा है जिन्होंने 30 फीसदी से अधिक बच्चों की उपस्थिति 75 फीसदी बतायी है। इन्हें स्पष्टीकरण के लिए पटना डीईओ के पास 22 अक्टूवर को हाजिर होना है। 

60-65 फीसदी बच्चों की हाजिरी 75 फीसदी कैसे ?

पटना के डीईओ ज्योति कुमार ने सभी माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक स्कूल के हेडमास्टरों को पत्र लिखकर रिपोर्ट तलब किया है। डीईओ ने पत्र में लिखा है कि विभाग के प्रधान सचिव के पत्र मे सिर्फ 29.44 फीसदी बच्चों की हाजिरी 75 फीसदी बतायी गयी है। ऐसे में आपके स्तर से 60 -65 फीसदी बच्चों की 75 फीसदी हाजिरी  कैसे हो गई । ऐसा प्रतीत होता है की पूरे मामले में सरकार की योजना का लाभ लेने के लिए इस तरह की रिपोर्ट दी गई है।

 

करीब 70 फीसदी नामांकित बच्चों को नहीं मिलेगी साइकिल   

शिक्षा विभाग इस बार छात्रों की उपस्थिति को लेकर सख्त है। विभाग ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि 75 फीसदी से कम हाजिरी वालों को साइकिल-पोशाक की राशि नहीं मिलेगी। शिक्षा विभाग ने इसको लेकर मुख्यालय स्तर से जांच भी कराई है। बावजूद इसके स्कूल प्रबंधन हाजिरी में फर्जीवाड़ा कर रिपोर्ट देने से बाज नही आ रहा है।

Suggested News