बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

महागठबन्धन का उम्मीदवार सर्वसम्मति से घोषित किया जाय,स्वयम्भू घोषणा से नहीं चलेगा काम,समन्वय समिति का हो गठन : HAM

महागठबन्धन का उम्मीदवार सर्वसम्मति से घोषित किया जाय,स्वयम्भू घोषणा से नहीं चलेगा काम,समन्वय समिति का हो गठन : HAM

Patna : बिहार विधानसभा चुनाव को देखते हुए जीतन राम मांझी की अगुवाई वाली पार्टी हम ने महागठबंधन को सुझाव दिया है कि जल्द से जल्द समन्वय समिति का गठन कर आगे की राजनीतिक प्रक्रिया को तय किया जाए ताकि आने वाले विधानसभा चुनाव में जीत का मार्ग प्रशस्त हो।

स्वयम्भू घोषणा करने के बजाय सर्वसम्मति से सीएम कैंडिडेट का फैसला हो

हम प्रवक्ता धीरेंद्र कुमार मुन्ना ने कहा है कि महागठबंधन को महामजबूत बनाने के लिए समन्वय समिति का गठन किया जाना चाहिए। यानी जो भी फैसला हो वह सर्वसम्मति से हो। इतना ही नहीं धीरेन्द्र कुमार मुन्ना ने ट्वीट कर यह भी कहा है कि महागठबंधन के मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार अगर कोई पार्टी खुद से घोषित कर देगी तो गठबंधन का मतलब ही क्या है? 

मतलब साफ है कि महागठबंधन के अंदर भी सीएम कैंडिडेट को लेकर काफी रस्साकशी चल रही है। एक तरफ जहां एनडीए ने अपना सीएम कैंडिडेट पहले से ही घोषित कर दिया है। वहीं दूसरी तरफ महागठबंधन के अंदर सीएम कैंडिडेट के नाम पर काफी जद्दोजहद देखा जा रहा है।

गौरतलब है कि कल वर्चुअल रैली के दौरान भी अमित शाह ने नीतीश कुमार का नाम लेते हुए कहा कि बिहार में एनडीए नीतीश कुमार के नेतृत्व में चुनाव लड़ेगी। यह भी घोषणा की गई है कि अगले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ही होंगे। 

वही महागठबंधन के सबसे बड़े दल के नेता तेजस्वी यादव को खुद ही कई बार यह कहना पड़ा है कि मैं ही सीएम कैंडिडेट हूं। इस बात को लेकर कांग्रेस रालोसपा और जीतन राम मांझी की पार्टी हम ने अपनी सहमति नहीं दी है।

कुल मिलाकर देखा जाए तो एक तरफ जहां नेता घोषित किया जा चुका है तो दूसरी तरफ महागठबंधन किसी को भी स्वयंभू घोषणा के आधार पर नेता मानने को तैयार नहीं है। हाल फिलहाल में भी मुद्दों पर आधारित राजनीति को लेकर भी महागठबंधन में तकरार देखा गया है। चाहे वह गोपालगंज मार्च का मुद्दा हो या फिर एससी एसटी के आरक्षण का मुद्दा हो। महागठबन्धन के नेताओं के द्वारा बार-बार यह कहा जा रहा है कि सिलेक्टेड मुद्दे पर राजनीति करना है के बजाए महागठबंधन के सभी दल को आपस में एक दूध को कर आपसी सहमति से फैसला करना चाहिए


Suggested News