हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल ले सकता है आपकी जान , सैनिटाइजर की वजह से 3 की मौत, एक ने खोई आंखों की रोशनी

हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल ले सकता है आपकी जान , सैनिटाइजर की वजह  से  3 की मौत, एक ने खोई आंखों की रोशनी

Desk:- कोरोना महामारी के बीच लोग चिंतित हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना से बचाव को लेकर गाइड लाइन्स भी दिए थे. इन दिशा निर्देशों में एक दिशानिर्देश ये भी था कि लोग एक निश्चित समय अन्तराल पर हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करे. लेकिन ये दिशा निर्देश कई लोगों के लिए आफत बन गई है. खबर आ रही है कि हैंड सैनिटाइजर ने तीन लोगों की जान ले ली है, जबकि एक शख्स की आंखों की रोशनी चली गई. 

दरसल मैक्सिको में सात लोगों ने हैंड सैनिटाइजर पी लिया. जिसके बाद उनमे से तीन लोगों की मौत हो गई और और एक शख्स ने अपनी आँखों की रौशनी खो दी. सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार इस घटना के बाद तीन अन्य लोग गंभीर स्थिति में हैं. बताया जा रहा है की सभी सातों लोगों ने जो हैंड सैनिटाइजर पिया था. उसमें मेथनॉल था.

मैक्सिको के हेल्थ सेक्रेटरी केथी कुंकेल ने कहा कि अगर आपको लगता है कि आपने मेथनॉल वाला हैंड सैनिटाइजर पी लिया है तो जल्द मेडिकल हेल्प लें. कांकरी के मुताबिक लोगों ने शराब के विकल्प के तौर पर सैनिटाइजर पी लिया था.

आपको बता दें की  मेथनॉल की अधिक मात्रा के संपर्क में आने से मिचली, सिर दर्द, वोमिटिंग, साफ दिखाई नहीं देने, कोमा में जाने या नर्वस सिस्टम को स्थाई क्षति पहुंचने की समस्या और मौत भी हो सकती है.


Find Us on Facebook

Trending News