HAPPY IS HEALTHY: यदि आप ताउम्र जवां दिखना चाहती हैं, तो लाइफस्टाइल में शामिल करें सिंपल-सा रूल, जल्द दिखेंगे नतीजे...

HAPPY IS HEALTHY: यदि आप ताउम्र जवां दिखना चाहती हैं, तो लाइफस्टाइल में शामिल करें सिंपल-सा रूल, जल्द दिखेंगे नतीजे...

N4N DESK: महिलाएं शुरू से ही अपने-आप को लेकर बेहद संजीदा रहती हैं। एक छोटा-सा पिंपल हो जाने पर जहां लड़कियां घूमने का प्लान कैंसिल कर देती हैं, तो वहीं चेहरे पर झुर्रियों की हल्की-सी रेखा भी नजर आ जाए, तो महिलाओं की भूख-प्यास खत्म हो जाती है। इस संजीदगी का ही नतीजा है कि जहां पुरूष हमेशा ही अपनी उम्र से बड़े दिखते हैं, वहीं महिलाएं हमेशा उम्र से 5 साल कम दिखती है।

बात करेंगे जवां दिखने की, तो इसके लिए महिलाएं क्या कुछ नहीं करती है। आयुर्वेदिक से लेकर केमिकल तक, हर तरह के टोटके और उपाय महिला आजमाती है, ताकि वह जवां दिखे और हर जगह प्रशंसा की पात्र बनी रहे। मगर यदि हम कहें कि आपको रोजाना केवल एक छोटा-सा काम करना है, और आपकी सुंदरता लगातार बढ़ती जाएगी, तो आप बेशक चौंक जाएंगी। जी हां, आज हम आपको बताने जा रहे ताउम्र जवां रहने का एक मामूली-सा उपाय, जिसके नतीजे आपको जल्द और लंबे वक्त तक देखने को मिलेंगे।

वह छोटा-सा उपाय है, हंसना, मुस्कुराना और खुश रहना। भले ही आपको हमारी बात अजीब लगे, और आप सोचें कि मैं तो रोज ही हंसती हूं और खुश रहती हूं, तो क्या इससे मैं और खूबसूरत दिखने लगूंगी? तो इसका जवाब है हां। यह बात हम ही नहीं, बल्कि साइंस भी मानता है। पॉजिटिव अप्रोच न केवल आपके दिमाग को हेल्दी बनाता है, बल्कि यह आपको शारीरिक तौर पर भी फिट रखता है। ये बात हम नहीं कह रहे, बल्कि साइंस ने प्रूव किया है। अपनी लाइफ को लेकर पॉजिटिव अप्रोच रखने वाली युवतियां दिल और दिमाग से हेल्दी, ज्यादा खूबसूरत और सक्सेसफुल होती हैं। हावर्ड यूनिवर्सिटी के पब्लिक हेल्थ विभाग के प्रोफेसर टी एच चान की एक रिसर्च में यह बात सामने आई। अमेरिकन जर्नल ऑफ एपिडेमियोलॉजी में प्रकाशित इस शोध के मुताबिक, जिंदगी में पॉजिटिव अप्रोच रखने वाली महिलाओं में गंभीर बीमारियों का जोखिम बेहद कम होता है। उनमें हार्ट अटैक, ब्रेन हेमरेज जैसी बीमारियों की आशंका भी न के बराबर होती है। 

बीमारियों के अलावा एक नई बात ये निकलकर आई है कि खुशमिजाज लोगों के संपर्क में रहने वाले लोग भी पॉजिटिव महसूस करते हैं। खुश रहकर आप अपने आसपास पॉजिटिव माहौल बनाते हैं। अगर आप उदास रहते हैं तो लोग आपके पास नहीं आयेंगे। खुश रहना इसलिए जरूरी है क्योंकि उदासी की वजह से आसपास निगेटिव माहौल बनता है। अगर आप किसी से मुलाकात के वक्त खुश रहते हैं तो यह आपके व्यक्तित्व को और मजबूत बनाता है। आपका दायरा भी बढ़ेगा। उसमें ज्यादा से ज्यादा लोग शामिल होंगे, जो प्रोफेशनली भी आपकी मदद करेगा।

Find Us on Facebook

Trending News