प्रत्येक पीएचसी में उपलब्ध होगा कोरोना वैकसीन, अंतिम पंक्ति तक पहुंचाने के लिए स्वास्थ्य विभाग की तैयारी शुरू

प्रत्येक पीएचसी में उपलब्ध होगा कोरोना वैकसीन, अंतिम पंक्ति तक पहुंचाने के लिए स्वास्थ्य विभाग की तैयारी शुरू

पटना... चुनाव के समय सभी को काेरोना की वैक्सीन उपलब्ध कराने को लेकर राजनीति जरूर गरमाई हो, लेकिन वादे के मुताबिक सरकार अभी से ही वैक्सीन को समाज के अंतिम पंक्ति तक पहुंचाने की तैयारी में जुट गया है। बिहार में कोरोना वैक्सीन को प्रत्येक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र  पर उपलब्ध कराया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग इसको लेकर तैयारी में जुट गया है। जिले से वैक्सीन एकत्र कर टीकाकरण कमिर्यों द्वारा कोल्ड चेन को मेनटेंन करते हुए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों तक वैक्सीन की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी। केंद्र सरकार द्वारा कोरोना वैक्सीन उपलब्ध कराने के पूर्व स्वास्थ्य विभाग ने उसके वितरण की व्यवस्था को दुरुस्त करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।
 
स्वास्थ्य मंत्री ने टीम बनाने के दिए निर्देश
स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने बताया कि कोल्ड चेन को व्यवस्थित करने के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र स्तर तक कर्मियों की तैनाती की जाएगी। इसके लिए टीम बनाने का निर्देश दिया गया है। उन्होंने बताया कि यह टीम सामान्य टीकाकरण की टीम से अलग होगी जो मुख्य रूप से कोरोना वैक्सीन को व्यवस्थित करेगी। कहा कि प्रखंड स्तर तक कोरोना वैक्सीन उपलब्ध कराया जाएगा, ताकि ग्रामीण क्षेत्रों में भी कोरोना से बचाव हो सके। टीकाकरण को लेकर जिला मुख्यालय तक दौड़ लगाने की जरूरत नहीं होगी। 


निर्धारित तापमान में रखने के लिए फ्रीजर की व्यवस्था होगी 
स्वास्थ्य विभाग के अनुसार कोरोना वैक्सीन को चिकित्सा सेवा की सबसे निचली इकाई तक पहुंचाने के लिए फ्रीजर की व्यवस्था करनी होगी, ताकि वैक्सीन को निर्धारित तापमान पर सुरक्षित रखा जा सके। इसके लिए दिशा-निर्देश केंद्र सरकार द्वारा उपलब्ध कराए जाएंगे। राज्य के सभी मेडिकल कॉलेज अस्पतालों से लेकर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तक डीप-फ्रीजर की व्यवस्था होगी। टीकाकरण में लगने वाली टीम को भी टीकाकरण को लेकर आइस बॉक्स इत्यादि उपलब्ध कराने होंगे। वैक्सीन को कोल्डचेन मेनटेंन करते हुए रखने का प्रशिक्षण भी टीकाकरण में लगी टीम को देना होगा। कोरोना वैक्सीन को लेकर टीका दिलाने वाले लोगों को भी जागरूक करना होगा, ताकि कोई टीकाकरण से छूटे नहीं। 

Find Us on Facebook

Trending News