गया में हार्डकोर नक्सली मुकेश मांझी को पुलिस और सुरक्षा बलों ने किया गिरफ्तार, कई मामलों में थी पुलिस को तलाश

गया में हार्डकोर नक्सली मुकेश मांझी को पुलिस और सुरक्षा बलों ने किया गिरफ्तार, कई मामलों में थी पुलिस को तलाश

GAYA : जिले में सुरक्षा बलों और पुलिस को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। संयुक्त कार्रवाई में वजीरगंज थाना क्षेत्र के कुसुमहार गांव के समीप से हार्डकोर नक्सली मुकेश मांझी को गिरफ्तार किया गया है। उसपर वजीरगंज थाना क्षेत्र के बिच्छा गांव में विस्फोटक सामग्री को मगध जोन के कमांडर प्रदुमन शर्मा तक पहुंचाने और लेवी मांगने समेत अन्य नक्सली वारदातों में शामिल रहने का आरोप है।  


बताया जा रहा है की एसएसबी 29 वाहिनी के डी समवाय गुरपा को नक्सली के छुपे होने की गुप्त सूचना मिली थी। इसके बाद 29 वी वाहिनी के कमांडेंट श्री हरे कृष्ण गुप्ता के दिशा निर्देश पर डी समवाय गुरपा के कंपनी कमांडर वेंकटेश एन वजीरगंज थाने की पुलिस टीम एवं एसएसबी के अन्य जवानों ने मिलकर कार्रवाई की और वजीरगंज थाने के कुसुमहार गांव से हार्डकोर नक्सली मुकेश माझी को गिरफ्तार किया है। 

गौरतलब है की वर्ष 2019 मे लोकसभा आम चुनाव का बहिष्कार करने एवं मतदान में अवरुद्ध पैदा करने से रोकने के लिए  बिच्छा गाँव में 29 वीँ वाहिनी सशस्त्र सीमा बल, सी आर पी, एस टी एफ, कोबरा 205, एस एस टी पटना (आई जी )सभी वज़ीरगंज थाने पर आये। इसके बाद वरीय पुलिस पदाधिकारी के निर्देश एवं प्राप्त आसूचना के आलोक में ग्राम बिच्छा थाना वज़ीरगंज में संदिग्ध प्रतिबंधित नक्सली संगठन एम सी सी के सदस्यों के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई किया गया। इसी कड़ी में संदिग्ध व्यक्ति राजमणि कुमार का तलाशी लिया तो उसके बैग से जिलेटीन स्टिक विस्फोटक, नक्सली पोस्टर, इलेक्ट्रिक डेटोनेटर, बैटरी, इलेक्ट्रिक तार और एक आधार कार्ड बरामद हुआ था। जिस पर राजमणि कुमार नाम अंकित था। 

जिसके सम्बन्ध में कागजात मांगे गए तो संतोष जनक बात नही कही गई। इसके बाद राजमणि से पूछताछ किया गया तो उसने बताया की प्रतिबंधित नक्सली संगठन मगध प्रक्षेत्र का कमांडर प्रदुमन शर्मा उर्फ़ कुंदन के निर्देश में ये काम किया। इसके बाद सुरेंद्र मांझी उर्फ़ आज़ाद, टेनि सिंह नवादा, मुकेश मांझी सा0 चौबार थाना टंकुप्पा को वांछित बनाया गया। वहीँ पूछताछ में उसने विस्फोट सामग्री मामले में अपनी संलिप्तता स्वीकार की। पूछताछ तथा कागज़ी कर्रवाई करने के बाद हार्डकोर नक्सली मुकेश मांझी को वजीरगंज थाना में अग्रिम कार्रवाई हेतु सुपुर्द कर दिया गया।

बोधगया से संतोष कुमार की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News