लाइसेंसी हथियार से हर्ष फायरिंग करने वाले हो जाएं सावधान, सरकार ने सभी डीएम को दिया सख्त आदेश

लाइसेंसी हथियार से हर्ष फायरिंग करने वाले हो जाएं सावधान, सरकार ने सभी डीएम को दिया सख्त आदेश

PATNA : अगर आप लाइसेंसी हथियार रखने या साथ लेकर चलने के शौकीन है और हर्ष फायरिंग करते है तो यह खबर आपके लिए है। जो लाइसेंस धारी अपने लाइसेंसी हथियार से किसी शादी –विवाह, उत्सव या किसी निजी-सार्वजनिक कार्यक्रम मे फायरिंग करते हैं तो उनका लाइसेंस तत्काल रद्द किया जा सकता है, साथ ही उन पर कानूनी कार्रवाई भी हो सकती है।

केंद्र सरकार ने बिहार सरकार को पत्र भेजकर हर हाल में इसपर अमल करने का निर्देश जारी किया है। केंद्र के पत्र के बाद गृह विभाग ने बिहार के सभी जिलों के जिला दंड़ाधिकारी और एसपी को आग्नेयास्त्र के दुरूपयोग की रोकथाम पर तत्काल अमल का निर्देश दिया है।

भारत सरकार के गृह मंत्रालय के सुरक्षा निदेशक ने स्पष्ट किया है कि वैसे लाइसेंसधारी जो शादी-विवाह, पब्लिक उत्सव, सार्वजनिक जगह, रैली, जुलूस या धार्मिक स्थान पर फायरिंग करते हैं तो वैसे हथियार के धारक पर तत्काल कार्रवाई होनी चाहिए।

गृह मंत्रालय ने स्पष्ट किया है कि आर्म्स एक्ट 2016 और आर्म्स एक्ट 1959 के तहत जिला दंडाधिकारी को यह अधिकार है कि वो किसी का लाइसेंस रद्द कर सकते हैं। लिहाजा इस नियम के तहत वैसे लाइसेंस होल्डर का लाइसेंस रद्द करने की कार्रवाई की जाए।

सरकार पहले भी कई दफे निजी-सार्वजनिक जगहों पर फायरिंग करने वाले लाइसेंस होल्डरों पर कार्रवाई करने का आदेश दे रखी है। एकबार फिर से केंद्र सरकार के पत्र के बाद बिहार सरकार के अवर सचिव गृह ने सभी डीएम और एसपी से गृह मंत्रालय के उक्त पत्र के आलोक मे  कार्रवाई सुनिश्चित करने का आदेश दिया है।

विवेकानंद की रिपोर्ट

Find Us on Facebook

Trending News