बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बांग्लादेश से भागने के बाद दर दर भटक रही 'हसीना', फिलहाल भारत में ली शरण, ब्रिटेन का दो टूक- कहा जिस देश में पहले पहुंची, वहां ले शरण

बांग्लादेश से भागने के बाद दर दर भटक रही 'हसीना', फिलहाल भारत में ली शरण, ब्रिटेन का दो टूक- कहा जिस देश में पहले पहुंची, वहां ले शरण

DESK: बांग्लादेश की पूर्व पीएम शेख हसीना फिलहाल भारत में है। शेख हसीना बांग्लादेश में बवाल के बाद बीते दिन पीएम पद से इस्तीफा दे दी। इस्तीफा देने के बाद सेना की विमान से वो भारत आई। वहीं कल तक जो शेख हसीना एक देश पर राज कर रही थीं वहीं आज शरण के लिए दूसरे देशों के इजाजत की मोहताज हैं। पहले माना जा रहा था कि शेख हसीना ब्रिटेन जाएंगी। 

दरअसल, ब्रिटेन में शेख हसीना की बहन और बेटे रहते हैं ऐसे में वो वहीं जाना चाहती थी। लेकिन ब्रिटेन से शरण की उम्मीद लगा रही हसीना को बड़ा झटका लगा है। ब्रिटेन ने कहा कि हमारे इमिग्रेशन रूल्स किसी व्यक्ति को शरण के लिए आने या फिर अस्थायी तौर पर रहने की परमिशन नहीं देते। ब्रिटिश गृह मंत्रालय ने यह भी कहा कि इस तरह की शरण तो किसी को भी उस देश में ही मांगनी चाहिए, जहां वह सबसे पहले सुरक्षित पहुंचा हो।     

अब देखा जाए तो ब्रिटेन ने एक तरह से शेख हसीना को भारत में ही शरण मांगने का सुझाव दिया है। फिलहाल भारत में रह रही शेख हसीना को अब उन्हें नए विकल्प की तलाश करनी होगी। हालांकि भारत सरकार ने अब तक शेख हसीना के ठहरने को लेकर कुछ नहीं कहा है। लेकिन बांग्लादेशी मीडिया का कहना है कि शेख हसीना अंतरिम ठहराव के लिए ही भारत पहुंची थीं और वह यहां से किसी और देश जा सकती हैं। लेकिन अब तक वह हिंडन एयरबेस में ही ठहरी थीं।

कुछ वक्त पहले उन्हें दिल्ली में ही किसी सुरक्षित ठिकाने पर ले जाया गया है।बता दें कि, 76 साल की शेख हसीना को हिंसक प्रदर्शनों के चलते सोमवार को देश छोड़ना पड़ा था और उससे ठीक पहले इस्तीफा दिया था। नौकरियों में कोटे के विरोध में वहां ऐसा आंदोलन हुआ कि 300 से ज्यादा लोग अब तक मारे जा चुके हैं। यही नहीं शेख हसीना के निकलने के बाद भी देश में हिंसा का दौर जारी है और करीब 100 लोग फिर मारे जा चुके हैं। कहा जा रहा है कि हसीना को निकलने के लिए सेना से 45 मिनट मिले थे।

Editor's Picks