स्वास्थ्य की चिंता : बिहार के इन जिलों में खुलेगा ब्लड बैंक, टेंडर के लिए दिये गए निर्देश

स्वास्थ्य की चिंता : बिहार के इन जिलों में खुलेगा ब्लड बैंक, टेंडर के लिए दिये गए निर्देश

PATNA : बिहार सरकार का स्वास्थ्य विभाग 7 जिलों में ब्लड बैंक खोलने की तैयारी में जुट गया है। इस संबंध में बिहार मेडिकल सर्विस एंड इंफ्रास्ट्रक्चर कॉरपोरेशन लिमिटेड को ब्लड बैंक को स्थापना से संबंधित आधारभूत संरचनाओं की तैयारी की जिम्मेदारी दे दी गई है। 

स्वास्थ्य विभाग के द्वारा ब्लड बैंक हेतु टेंडर निकालने के भी निर्देश दे दिए गए हैं । बताया जा रहा है कि ब्लड बैंक की स्थापना हेतु जिन 7 जिलों का चयन किया गया है। जिन जिलों का चयन किया गया है उनमें पूर्वी चंपारण, अरवल, सुपौल, शिवहर, भागलपुर, दरभंगा और बांका शामिल है।  

उपरोक्त लिखित 6 जिलों में जहां ब्लड बैंक की स्थापना जिला अस्पतालों में की जाएगी। वहीं दरभंगा में बेनीपुर के अनुमंडल अस्पताल में इसकी स्थापना की जाएगी।

गौरतलब है कि ब्लड बैंक के लिए चयनित जिलों में आज से 3 महीना पूर्वी ब्लड बैंक की स्थापना का प्रस्ताव रखा गया था जिसे स्वीकृति भी मिल गई थी। लेकिन आधारभूत संरचना विकसित करने हेतु निकाले गए टेंडर में उपर्युक्त व पर्याप्त संख्या में लोगों ने रुचि नहीं दिखाई थी।

अब एक बार फिर से दुबारा ब्लड बैंक के लिए आवश्यक आधारभूत संरचना विकसित करने की जिम्मेदारी बिहार मेडिकल सर्विस एंड इंफ्रास्ट्रक्चर कॉरपोरेशन लिमिटेड को दे दिया गया है। स्थापना के लिए 122.46 करोड रुपए की मंजूरी भी दे दी गई है और कुछ ही दिनों में इससे संबंधित टेंडर भी निकाला जाएगा।


Find Us on Facebook

Trending News