बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही, टीकाकरण से डेढ़ माह के बच्चे की मौत

स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही, टीकाकरण से डेढ़ माह के बच्चे की मौत

Munger: राज्य स्वास्थ समिति द्वारा दिए जाने वाले टीकाकरण से डेढ़ माह के बच्चे की मौत हो गयी है. बच्चों का इलाज प्रथामिकी स्वास्थ केंद्र संग्रामपुर में हो रहा है। घटना की जानकरी मिलने पर सिविल सर्जन योगेंद्र भगत अपने टीम के साथ संग्रामपुर पीएएचसी पहुंचे। 

मिली जानकारी के अनुसार मंगलवार को संग्रामपुर प्रखडं के रामपुर पंचायत स्थित मनिया गांव मंगलवार को टीकाकरण को लेकर शिविर का आयोजन किया गया था, जिसमें डॉक्टरों के द्वारा मनिया गांव के 9 बच्चो को टिका दिया गया था जिसमें ममता देवी के डेढ़ माह बच्चे आयुष कुमार को तीन सुई लगाई गयी थी। टीकाकरण के बाद बच्चे को बुखार आ गया और पैर सूज गया, मृतक की माँ ममता देवी ने बताया कि बुखार आने के बाद बच्चे को दूध पिलाकर सुला दिया इससे पहले आयुष लगातार रो रहा था। वहीं बुधवार की सुबह बच्चे की हालत में सुधार नहीं हुआ जिसके कारण माँ ने सुबह में दूध पिलाकर सुला दिया और बच्चा सोया ही रह गया। 

वहीं इस मामले को लेकर सिविल सर्जन योगेंद्र प्रसाद भगत ने बताया कि घटना की जानकरी मिली है मैं खुद एसीएमओ एवं डब्लूएच्ओ के अधिकारियों के साथ घटना स्थल पे जा रहा हूँ. उन्होंने कहा की जहां तक बुखार के कारण मौत होने के सवाल है तो केवल बुखार से मौत नहीं हो सकता है, इसमें ये पता करना होगा बच्चा पहले से भी बीमार था या नहीं। इस मामले की अच्छी तरह जाँच की जाएगी। 

वहीं ग्रामीणों की माने तो उनका कहना है की शिविर में डॉक्टर के पास बुखार की दबा नहीं थी, यदि बच्चे को बुखार की दवा दी जाती तो बच्चे की मौत नहीं होती ये पूरी तरह विभागीय लापरवाही का मामला है। 


Suggested News