मोतिहारी में स्वास्थ्य सेवाओं का बुरा हाल, डॉक्टर के इन्तजार में घंटों खड़े रहते हैं मरीज

मोतिहारी में स्वास्थ्य सेवाओं का बुरा हाल, डॉक्टर के इन्तजार में घंटों खड़े रहते हैं मरीज

MOTIHARI: मोतिहारी में स्वास्थ्य सेवाओं का बुरा हाल है. पूर्वी चंपारण का अरेराज रेफरल अस्पताल इसका सबसे जीता जागता उदाहरण है. इस अस्पताल पर तीन लाख लोगों के स्वास्थ्य के देखभाल की जिम्मेवारी है. ओपीडी में डॉक्टर के आने का समय 8 बजे है. लेकिन 11 बजे तक एक ही डॉक्टर अस्पताल आते हैं. हालाँकि भीषण गर्मी के बावजूद गंभीर रूप से बीमार 7 बजे से ही लाइन में खड़ा होकर डॉक्टर का इंतजार करते रहते हैं. 

कर्मियों और मरीजो ने बताया कि दस बजे अस्पताल में पहुँच कर पूछने पर पता चलता है कि ओपीडी में डॉक्टर साहब अभी नही आए है. जबकि बारह बजे जाने पर पता चलता है कि डॉक्टर साहब चले गए. चटिया चिन्तामपुर से आयी सकीना खातून ने बताया कि रोजा होने के बावजूद सोमवार की सुबह साढ़े सात बजे से अस्पताल में बीमार बेटी को दिखाने के लिए आयी हूँ. बेटी बुखार से तड़प रही है. लेकिन ओपीडी में कोई डॉक्टर नही हैं. इलाज कराने आई सरस्वती देवी, रेणु देवी, नीरू देवी, निर्मला कुमारी सहित दर्जनों मरीजों ने कहा की बुखार, पेटदर्द के इलाज के लिए सुबह 8 बजे से पुर्जा कटकर लाइन में खड़े हैं. हमसब डॉक्टर के आने का इन्तजार कर रहे हैं. 11 बजे ओपीडी में मात्र एक डॉक्टर आये है. जबकि बाहर मरीजो की लम्बी कतार लगी है.

अस्पताल रोस्टर के अनुसार तीन डोक्टरों की ओपीडी में तैनाती की गई है. यहाँ मरीजों को सभी प्रकार के इलाज, जांच और दवा अस्पताल में मुफ्त में मिलता है. सुबह 8 बजे से 2 बजे तक ओपीडी में डॉक्टरों को उपस्थित होकर जेनरल मरीजो का इलाज करना है. लेकिन रेफरल अस्पताल अरेराज में तीन डॉक्टर की ओपीडी में प्रतिनियुक्ति होने के बाद भी मरीज इलाज के लिए बेहाल है. अस्पताल प्रभारी चिकित्सा प्रभारी डॉ नीरज कुमार ने बताया कि सोमवार को डॉ रीना झा, डॉ श्वेता, डॉ शिव कुमार का ओपीडी में तैनाती है. लेकिन मरीजो ने बताया की कोई डॉक्टर साढ़े दस बजे तक अस्पताल में नहीं आया है. कुछ डॉक्टर पटना से अरेराज आते हैं, जिससे उनके आने में देरी होती है.

अनुमंडल पदाधिकारी धीरेंद्र मिश्र ने बताया कि स्वास्थ्य सेवा में लापरवाही और समय से चिकित्सक का नही आना गंभीर मामला है. समय से डियूटी नही करने वाले चिकित्सकों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

मोतिहारी से अवनीश की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News