बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

कदमकुआं वेंडिग जोन निर्माण में देरी पर पटना HC में सुनवाई, पटना नगर निगम को 5 मई तक प्रोग्रेस रिपोर्ट प्रस्तुत करने का दिया निर्देश

कदमकुआं वेंडिग जोन निर्माण में देरी पर पटना HC में सुनवाई, पटना नगर निगम को 5 मई तक प्रोग्रेस रिपोर्ट प्रस्तुत करने का दिया निर्देश

PATNA: पटना हाईकोर्ट में शुक्रवार को पटना के कदमकुआं वेंडिंग जोन के निर्माण में हो रहे विलम्ब पर सुनवाई हुई। सुनवाई करते हुए पटना नगर निगम को 5 मई, 2023 तक प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत करने का निर्देश दिया गया है। इस मामलें में डॉ. आशीष कुमार सिन्हा की जनहित याचिका पर चीफ जस्टिस के वी चन्द्रन की खंडपीठ ने सुनवाई की है।

बता दें कि,  इस मामलें में कोर्ट ने पूर्व में सुनवाई  करते हुए पटना नगर निगम क्षेत्र में बनने वाले वेडिंग जोन के निर्माण में हो रहे विलम्ब पर  सम्बन्ध में हलफनामा दायर करने का निर्देश दिया था। याचिकाकर्ता की अधिवक्ता मयूरी ने कोर्ट को बताया कि पिछली सुनवाई में राज्य सरकार और पटना नगर निगम ने इस वेडिंग जोन नौ महीने निर्माण कार्य पूरा करने का अश्वासन दिया था। लेकिन अभी पंद्रह महीने के बाद भी अब तक कदमकुआं वेडिंग जोन का निर्माण कार्य पूरा नहीं हुआ है।

वहीं इस पर कोर्ट ने राज्य सरकार और पटना नगर निगम को अगली सुनवाई में स्थिति स्पष्ट करने को कहा। पिछली सुनवाई में पटना नगर निगम की ओर से  कोर्ट को बताया गया कि पटना नगर निगम क्षेत्र में 98 वेंडिग जोन बनाने की कार्रवाई चल रही है। कोर्ट को ये भी बताया गया था कि  लगभग 50 वेंडिग जोन के निर्माण के लिए राज्य सरकार से अनापत्ति प्रमाण पत्र की प्रतीक्षा हैं। ये पटना नगर निगम क्षेत्र के कदमकुआं,शेखपुरा और बोरिंग रोड के अलावे ये 98 वेंडिग जोन बनाए जाने की योजना थी।

आपको बतातें चलें कि, पूर्व की सुनवाई में कोर्ट ने पटना नगर निगम के आयुक्त से स्पष्ट कहा कि वे सरकार के अधिकार क्षेत्र में नहीं हैं,बल्कि वे स्वायत्त संस्था का प्रतिनिधित्व करते हैं। कोर्ट ने पूर्व की सुनवाई में जानना चाहा था कि  राज्य के नगर विकास और आवास विभाग ने इस योजना को कैसे रोक दिया। साथ ही यह भी बताने को कहा था कि  वेंडिग जोन का निर्माण कब तक पूरा होगा।

वहीं कोर्ट ने स्पष्ट किया था कि नगर निगम स्वायत्त संस्था हैं,जिसे संवैधानिक दर्जा प्राप्त है। अब इस मामले पर 5 मई , 2023 को अगली सुनवाई की जाएगी।

Suggested News