बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार में काल बन गई गर्मी, मौसम विभाग ने 17 जिलों के लिए जारी किया अलर्ट, भीषण गर्मी से 13 लोगों की मौत

बिहार में काल बन गई गर्मी, मौसम विभाग ने 17 जिलों के लिए जारी किया अलर्ट, भीषण गर्मी से 13 लोगों की मौत

पटना-बिहार की राजधानी पटना समेत कई जिलों में भीषण गर्मी काल बन गई है. पिछले 24 घंटे में पांच जिले में 13 लोगों की मौत गर्मी से हो गई है.  सबसे अधिक मौत औरंगाबाद में हुई है. यहां पांच लोगों ने अपनी जान गंवा दी तो वहीं सारण और गया में तीन-तीन लोगों की मौत भीषण गर्मी के कारण हो गई है. तो वहीं  रोहतास और भोजपुर एक-एक लोगों की मौत भीषण गर्मी से  हुई है. 

राज्य के लोग  लू से लोग त्राहिमाम कर रहे हैं. उमस और लू के थपेड़ों ने आम जनजीवन को अस्त-व्यस्त कर दिया है. उमस भरी गर्मी से तीन दिनों तक राहत की कोई उम्मीद नहीं है. पूरे सूबे में गर्मी से हाहाकार मचा हुआ है. घरों में भी पंखे और कूलर की हवा से भी राहत देने से इंकार कर रहे हैं. रविवार को राज्य का सबसे गर्म जिला औरंगाबाद रहा जहां 46 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. 

बिहार में गर्मी से अगले दो  दिनों तक राहत मिलने की उम्मीद नहीं है.  सोमवार को राज्य में लू लगने से 13 लोगों की मौत हो गई.  इनमें औरंगाबाद में 6, जहानाबाद में 3, गया में 5 और छपरा में एक शख्स की जान गई है. हालांकि इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है. 

पिछले 24 घंटे के दौरान जिन जिला में तापमान 40 डिग्री से अधिक दर्ज किए गए, पटना का तापमान 43.3, गया का तापमान 45.2, छपरा का तापमान 42.8, डेहरी का तापमान 45.6, शेखपुराका तापमान  44.5, गोपालगंज का तापमान 42.0, नवादा का तापमान 44.5, राजगीर का तापमान 44.6, सीवान का तापमान  43.1, अरवल का तापमान 44.8 और मुंगेर का तापमान  41.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किए गए .

बिहार के कई जिलों में आसमान से आग बरस रही है. बिहार के 17 जिलों में आज यानी मंगलवार को भीषण गर्मी का रेड अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग की ओर से  बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, अरवल, जहानाबाद ,गया नवादा में भीषण गर्मी का रेड अलर्ट है. मौसम विभाग ने  पटना सहित तीन जिलों में लू को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है.वहीं पटना, नालंदा, जमुई में लू का येलो अलर्ट है.मौसम विभाग की रिपोर्ट में बताया गया है कि मंगलवार को प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में गर्मी की तल्खी बरकरार रहेगी. 

अगले चार दिनों तक मानसून दस्तक देने वाला नहीं है. बंगाल तक पहुंचने के साथ ही बंगाल की खाड़ी से आनेवाला मानूसन पहले ही कमजोर पड़ गया था. इस बीच अगले दो दिनों तक पूरे दिन धूप खिले रहने की संभावना है. जबकि सुबह शाम बादल अपना डेरा जमाए रहेंगे.

Suggested News