बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अप्रैल में हीं जून वाली गर्मी, बिहार के 24 जिलों के लोग आज रहें सावधान! पटना समेत इन शहरों के लिए येलो अलर्ट जारी

अप्रैल में हीं जून वाली गर्मी, बिहार के 24 जिलों के लोग आज रहें सावधान! पटना समेत इन शहरों के लिए येलो अलर्ट जारी

पटना- बिहार में गर्मी ने अपना प्रचंड रुप दिखाना शुरु कर दिया है. मौसम विभाग के अनुसार आज यानी सनिवार को सूबे  के कई जिले हीट वेव की चपेट आ सकते हैं. .  अप्रैल में पिछले एक सप्ताह से बिहार के दक्षिणी भागों समेत उत्तर पूर्व एवं उत्तर पश्चिम जिलों के तापमान में बढ़ोतरी और लू से लोग परेशान हैं. मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार बिहार में इस वर्ष अप्रैल में ही भीषण गर्मी कई सालों का रिकॉर्ड तोड़ रहा है. अप्रैल में सामान्य से पांच से सात डिग्री तक तापमान में बढ़ोतरी देखी जा रही है. मौसम विभाग ने शनिवार को बिहार के 24 जिलों में हीट-वेव यानी लू चलने को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है. 

उत्तर-पश्चिमी और पश्चिमी हवा के कारण  तापमान का पारा लगातार बढ़ रहा है.  मौसम विभाग ने सूबे के 24 जिलों के लिए अलर्ट जारी किया है. विभाग के अनुसार पटना, जहानाबाद, बांका, मुंगेर, जमुई, खगड़िया बक्सर, भोजपुर, रोहतास, गया, भागलपुर, बेतिया, सीवान, सारण, मोतिहारी, गोपालगंज, भभुआ, औरंगाबाद, अरवल, नालंदा, शेखपुरा, नवादा, बेगूसरायऔर  लखीसराय में लू चलने की संभावना है.

पटना में शुक्रवार को गर्मी ने लोग बेहाल रहे. उत्तर-पश्चिमी और पश्चिमी हवा चलने के कारण दिन में सड़कों पर लोग जरुरी काम से हीं निकले.  दोपहर में सड़कों पर ट्रैफिक का दबाव कम गया था. हीट-वेव जैसी स्थिति होने के कारण अति आवश्यक कार्य होने पर ही लोग दोपहर में बाहर निकल रहे थे. मौसम विज्ञान केंद्र, पटना के अनुसार, आज यानी शनिवार को  24 जिलों में अधिकतम तापमान के साथ तीव्र उष्ण लहर की चेतावनी दी गई है. 

वहीं दक्षिण बिहार के कुछ शहरों में मौसम विबाग के अनुसार रविवार और सोमवार को बूंदाबांदी हो सकती है, इस दौरान बादल छाए रहेंगे, विभाग का कहना है कि अइससे तापमान में हल्की गिरावट आ सकती है. 

बहरहाल आपदा प्रबंधन विभाग और चिकित्सकों ने दिन में लोगों से बेवजह नहीं निकलने की अपील की है. तेज धूप से स्वास्थ्य के बिगड़ने का खतरा ज्यादा है. जरुरी काम होने पर सावधानी के साथ बाहर निकले. पानी के साथ पेय पदार्थों का इस्तेमाल करें. पूरे शरीर को ढक कर निकले.

Suggested News