बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

तेज आंधी बारिश ने पूरे बिहार में पहुंचाया भारी नुकसान, अलग-अलग जिलों से 27 लोगों ने गंवाई जान

तेज आंधी बारिश ने पूरे बिहार में पहुंचाया भारी नुकसान, अलग-अलग जिलों से 27 लोगों ने गंवाई जान

PATNA : पूरे बिहार में गुरुवार दोपहर को तेज आंधी पानी ने जमकर कहर बरपाया है।बिहार के कई हिस्सों में गुरुवार को 25 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी चली और फिर कुछ देर बाद कहीं हल्की तो कहीं तेज बारिश हुई। कई जगहों पर ओले भी गिरे। इस दौरान राज्य में अलग-अलग जगहों पर विभिन्न घटनाओं में 27 लोगों की मौत हो गई। वहीं पटना के मनेर में बालू ढोने वाली छह नावें गंगा में डूब गई। लगभग 50 मजदूरों ने तैरकर अपनी जान बचाई। 

भागलपुर और मुजफ्फरपुर में अधिक मौतें

तेज बारिश आंधी के कारण सूबे में मरनेवालों सबसे ज्यादा मुजफ्फरपुर और भागलपुर में 6-6 लोग शामिल हैं। लखीसराय जिले में तीन लोगों की मौत हो गई है। वैशाली और मुंगेर में दो-दो, बांका, जमुई, कटिहार, किशनगंज, जहानाबाद, सारण, नालंदा व बेगूसराय में एक-एक की मौत हो गई। 

कल तेज धूप के बाद दोपहर में बदल गया मौसम

दोपहर बाद करीब साढ़े तीन बजे पटना का मौसम अचानक बदल गया. तेज धूप और उमस से परेशान लोगों ने जहां राहत की सांस ली, वहीं तेज धूल भरी आंधी से राहगीर और बाजार के लोग परेशान हो गये। करीब 60 किमी की रफ्तार से चली इस धूल भरी आंधी के कारण कुछ देर के लिए अंधेरा छा गया। मौसम विज्ञानी की मानें तो वातावरण में नमी युक्त हवा का प्रवाह, तापमान में वृद्धि व मध्य बिहार से ट्रफ-रेखा गुजरने के कारण आंधी-बारिश हुई है। राज्य में प्री-मानसून गतिविधियां अब सक्रिय हो गई हैं। बीते कई दिनों से वायुमंडल के निचले स्तर पर पुरवा के प्रवाह से नमी की मात्रा में वृद्धि दर्ज की गई।

अगले 24 घंटे में होगी तेज बारिश

मौसम विज्ञानी के अनुसार पूर्व पश्चिम ट्रफ-रेखा उत्तर पश्चिम उत्तर प्रदेश से उप हिमालयी पश्चिम बंगाल तक मध्य बिहार से होकर गुजर रही है। इसके प्रभाव से प्रदेश में अगले 24 घंटों के दौरान कई जिलों में मेघ गर्जन व हल्की बारिश का पूर्वानुमान है। इन सभी मौसमी प्रभाव को देखते हुए मौसम विज्ञान केंद्र पटना की ओर से येलो अलर्ट जारी करते हुए लोगों को सुरक्षित स्थान पर रहने की चेतावनी दी गई है। 

एनएच और रेलवे ट्रैक पर तार व पेड़ गिरने से सड़क व रेल यातायात बाधित रहा। सहरसा में ओएचई तार टूटने से तीन घंटे ट्रेनों का परिचालन ठप रहा। वहीं खगड़िया में 25 हजार वोल्ट का तार नीचे आ जाने के कारण लगभग एक घंटे तक राजधानी एक्सप्रेस खड़ी रही।  चानन प्रखंड अंतर्गत मननपुर में इलेक्ट्रिक ट्रेन का तार क्षतिग्रस्त होने से वंशीपुर स्टेशन पर करीब एक घंटे तक सुपर एक्सप्रेस ट्रेन रुकी रही।

पटना में तीन नाव पलटी

तेज आंधी के कारण गंगा में नाव के पलट जाने की सूचना है। जानकारी के अनुसार मनेर के रतनपुरा में गंगा नदी में उठे बवंडर के दौरान बालू लदे तीन नाव पलट जाने की खबर है। इस हादसे में किसी के हताहत होने की सूना नहीं है। नाव पर सवार मजदूर तैर कर बाहर आ गये हैं। नाव रतन टोला में बालू लोड कर पहलेजा सोनपुर की ओर जा रही थी। इस दौरान करीब 50 लोगों ने तैरकर अपनी जान बचाई।

खेतों को हुआ बड़ा नुकसान

इस दौरान कई जगहों पर कच्‍चे घर और पेड़ गिर गए। इससे आवागमन के साथ-साथ विद्युत आपूर्ति पर भी असर पड़ा। आंधी-पानी से आम,  लीची, मक्का, मूंग और सब्जी की फसल को काफी नुकसान हुआ।आंधी के कारण आम व लीची को भी काफी नुकसान हुआ है। पेड़ व फलों से लदी डालियां टूट गई। घने बादल के कारण कुछ देर के लिए अंधेरा छा गया था।  


Suggested News