बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

'हेलो मैं शिवहर DM बोल रहा हूं... कितने रुपये में मिली खाद...' दुकान पर पहुंच इस तरह जिलाधिकारी ने किया निरीक्षण

'हेलो मैं शिवहर DM बोल रहा हूं... कितने रुपये में मिली खाद...' दुकान पर पहुंच इस तरह जिलाधिकारी ने किया निरीक्षण

शिवहर. 'हेलो मैं शिवहर डीएम बोल रहा हूं...आपको खाद की बोरी कितने रुपए में मिला है... उधर से किसान ने जवाब दिया हुजूर 300 रुपये में।' कुछ इस तरह से शिवहर के जिलाधिकारी मुकुल कुमार गुप्ता ने जिले के पिपराही बाजार की खाद दुकानों पर पहुंचकर खाद ले चुके ग्राहकों के मोबाइल नंबर पर संपर्क कर खाद  और कीमत से संबंधित किसान से जानकारी ली।

जिलाधिकारी ने इस दौरान खाद दुकान के सभी कागजात स्टॉक पंजी और स्टॉक का निरीक्षण किया। जिलाधिकारी के इस कार्रवाई से जहां खाद बीज के दुकानदारों में हड़कंप मच गया है, वहीं किसानों को आस जगी है कि अब शिवहर जिले में खाद के लिए परेशानी नहीं होगी। क्योंकि जिलाधिकारी खुद खाद उपलब्ध कराने को लेकर अब क्षेत्र में भ्रमण करने लगे हैं। इस दौरान जिलाधिकारी ने वहां मौजूद जिला कृषि पदाधिकारी को सख्त लहजे में निर्देश दिया कि अगर सरकार द्वारा निर्धारित रेट से एक रुपये भी ज्यादा किसी दुकानदार द्वारा किसान से लिया जाएगा तो उस पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

साथ ही उन्होंने कृषि पदाधिकारी को निर्देश दिया कि लगातार इसका मॉनिटरिंग करें। पिछले 2 दिनों से खाद को लेकर लगातार जगह-जगह किसानों की लंबी भीड़ दुकानों पर देखी जा रही थी। इसके बाद जिलाधिकारी मुकुल कुमार गुप्ता ने खुद कई दुकानों का निरीक्षण कर खाद की उपलब्धता और उसकी बिक्री के संबंध में जानकारी ली। इस दौरान जिलाधिकारी ने कई ट्यूबेल का भी जायजा लिया।

साथ ही डीएम ने बिजली विभाग को निर्देश दिया कि 16 घंटे बिजली आपूर्ति बहाल की जाए ताकि किसानों को ससमय बिजली मिले, जिससे धान की रोपनी सहजता पूर्वक हो सके। जिलाधिकारी ने बताया कि किसानों को सभी सुविधा उपलब्ध कराने को लेकर जिला प्रशासन कटिबद्ध है और इसमें किसी भी तरह की लापरवाही बरतने वाले के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Suggested News