बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

यहां RRB परीक्षार्थियों के लिए नहीं, बल्कि इस वजह के बंद रही दुकानें. व्यापारियों में इस बात की है नाराजगी

यहां RRB परीक्षार्थियों  के लिए नहीं, बल्कि इस वजह के बंद रही दुकानें. व्यापारियों में इस बात की है नाराजगी

NALANDA : बिहारशरीफ मुख्यालय के  रामचंद्रपुर स्तिथ बाजार समिति के फल सब्जी व्यवसायी अपनी 7 सूत्री मांगों को लेकर एक दिवसीय हड़ताल पर चले गए हैं। अपनी अपनी दुकानों को बंद कर  मुख्य गेट पर धरना पर बैठ कर जिला प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी किया है। 

बताया गया कि कृषि उत्पादन बाजार समिति प्रांगण में बिहार राज्य पुल निर्माण निगम लिमिटेड के द्वारा स्मार्ट सिटी अंतर्गत निर्माण एवं जीर्णोद्धार कार्य किया जा रहा है।  जीर्णोद्धार व निर्माण के नाम पर बाजार समिति में जो दुकानें बन रही है। वह 10 गुणा 15 फीट यानी 150 स्क्वायर फीट में ही बनाने की बात कही जा रही है। ऐसे में थोक व्यापार करने वाले व्यापारियों को इसका खामियाजा भुगतना पड़ सकता है। उन्हें अपने कृषि संबंधित उत्पाद रखने का जगह ही नहीं रह पाएगी। जिसे लेकर  आढ़तियों समेत हजारों मजदूरों कामगरो, छोटे किसानों के समक्ष बड़े स्तर पर बेरोजगारी की समस्या उत्पन्न होगी।

फल सब्जी आढ़तिया बाजार समिति के अध्यक्ष उमेश कुमार गुप्ता ने बताया कि यह एक दिन का सांकेतिक हड़ताल है । जिसमें किसानों को पहले से ही सूचित कर दिया गया था कि वह अपना कृषि उत्पाद लेकर 28 जनवरी के दिन बाजार समिति नहीं आए ताकि किसानों को नुकसान न उठाना पड़े। स्मार्ट सिटी के तहत जो कार्य चल रहे हैं हम उसका विरोध नहीं करते हैं लेकिन जो उन्हें दुकान और गोदाम आवंटन के तौर पर दिया जा रहा है उसका साइज़ काफी छोटा है ऐसे में उनके सामने कृषि उत्पादन भंडारण एवं उसकी बिक्री करने को लेकर समस्या उत्पन्न हो सकती है

बाजार समिति के दुकानदारों की मांग है कि दुकान और गोदाम आवंटन के तौर पर दिए जा रहे हैं उसका साइज और बढ़ाया जाए ताकि आढ़तियों को अपने भंडारण का समुचित जगह मिल पाए। इस मंडी में जो भी आढ़ती है वो लगभग 40 साल से 42 साल पूर्व से रहकर अपना रोजगार चला रहे है। इस संबंध में जिला प्रशासन से लेकर कृषि विभाग बिहार सरकार तक से मिला गया है बावजूद उनके द्वारा कोई ठोस आश्वासन नहीं मिला है जिसके कारण व्यापारियों के मध्य भय का माहौल बना हुआ है। यही वजह है कि आज बिहार शरीफ बाजार समिति को पूर्णता बंद किया गया है जिसमें सभी आढ़तियों के द्वारा यह स्वेच्छा पूर्वक निर्णय लिया गया है।

इस बंदी से करीब 15 करोड़ के कारोबार आज प्रभावित हुआ है आसपास के जिले नवादा, शेखपुरा, जहानाबाद, अरवल में जाने वाली सब्जियां एवं अन्य कृषि उत्पाद आज बंदी के कारण नहीं पहुंच पाएगी।


Suggested News