बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

हाय रे अबला तेरी यही कहानी आंचल में दूध आंखों में पानी! रेलवे स्टेशन में नवजात बच्ची के साथ बेहोश हो गई महिला, देखते रहे पुलिसवाले

हाय रे अबला तेरी यही कहानी आंचल में दूध आंखों में पानी! रेलवे स्टेशन में नवजात बच्ची के साथ बेहोश हो गई महिला, देखते रहे पुलिसवाले

BHAGALPUR :-भागलपुर रेल पुलिस की शर्मसार करने वाली एक तस्वीर सोमवार को भागलपुर में देखने को मिली है, जो खाकी को दागदार कर रही है।  मामला भागलपुर के जीआरपी का बताया जा रहा है, जब सोमवार को पीरपैंती थानाक्षेत्र के परशुरामपुर गांव की 25 वर्षीय महिला ललिता देवी अपने दुधमुंही बच्ची के साथ भागलपुर स्टेशन पहुंची और रेलवे ओवर ब्रिज पर रोती बिलखती बेहोश हो गयी, जिसे राहगीरों ने उठाकर रेल जीआरपी को सौंप दिया। 

जीआरपी के बाहर बुखार से तपती पड़ी रही महिला

जिसके बाद बुखार से तपते बदन और 6 माह की दुधमुंही बच्ची के साथ घंटों जीआरपी की दहलीज पर रोती बिलखती खुद को डॉक्टर से दिखाने की बात कह न्याय की भीख मांगती रही। लेकिन थाने के किसी बाबुओं की इनायत महिला पर नहीं गय। और तब तक नहीं गयी जब तक महिला मूर्छित हो जमीन पर ना गिर पड़ी। जबकि 2 गज की दूरी पर महिला सिपाही अपनी ड्यूटी पर भी तैनात थी। थाना द्वारा लगातार मामला रेलवे के बाहर का बता टरकाया जा रहा था। लेकिन महिला लगातार एक ही रट लगाई रही कि उसके साथ घटित घटना रेल परिसर में हुई है।

रेल एसपी के दखल के बाद की सहायता

 जब मामला मीडिया के संज्ञान में आया तो रेल एसपी आमीर जावेद को मामले से अवगत कराया गया और एसपी के पहल पर थाने के बाबुओं की नींद टूटी तो आनन फानन में महिला और पुरुष बल ने अपनी संवेदना दिखाई और पीड़िता को पानी के छींटे दे होश में लाकर उसकी खैर खबर ली। महिला ने बताया कि उसके पास दस हजार रुपए थे, जो उसने अपने गहने बेचने पर मिले थे. लेकिन रेलवे स्टेशन परिसर में बदमाशों ने बैग से पैसे पार कर दिया। महिला ने बताया कि चोरी प्लेटफॉर्म तीन पर हुई, लेकिन जीआरपी ने कोई सहायता नहीं की। 

पति के रिहाई के लिए रखे थे पैसे 

दरअसल, वर्दी की इस बेदर्दी का बखान हम यहां इसलिए कर रहे हैं कि जिस पीड़ित महिला को पुलिस ने रेल एसपी के संज्ञान पर इतनी हमदर्दी दिखाई। वह अपने पति की रिहाई के लिए सोमवार को भागलपुर के कोर्ट परिसर आई थी। पीरपैंती पुलिस ने शराब के मामले में उसके पति को गिरफ्तार कर पिछले बुधवार को जेल भेज दिया था। महिला के मुताबिक पति की रिहाई के लिए पीरपैंती थाना और वकील द्वारा रुपये की मांग की गई थी, जिसे पूरा करने के लिए उसने अपने बच्चों के साथ खुद के जेवरात को अपने गांव में बेच दिया। और बिके हुए जेवरात से 10 हजार रुपये लेकर वह यात्री ट्रेन पकड़ भागलपुर चली आई। महिला ने बताया की वह भागलपुर पहुंचने के बाद कोर्ट गयी और पति की रिहाई के कागजात तैयार करने के एवज में वकील को 400 रुपये दे घर वापसी के लिए स्टेशन पहुंच गई। जहां से पैसे चोरी हो गए।

जीआरपी के काम करने के तरीके पर सवाल

फिलहाल, एसपी के दखल के बाद रेल पुलिस ने महिला के बयान पर एफआईआर दर्ज कर लिया है और तत्काल उसे उचित न्याय का भरोसा दिलाकर वापस घर भेज दिया है। बड़ा सवाल है कि जब महिला पिछले 4 घंटे से बुखार से तप रही थी तो उसे रेलवे के अस्पताल में क्यों नहीं दिखाया गया ? आखिर क्यों रेल पुलिस उसे टरका कर रेलवे के बाहर की घटना बता रही थी ?  बहरहाल जांच पड़ताल किसी भी घटना का एक बहुत अहम हिस्सा होता है, लेकिन वर्तमान स्थिति में मामला रेल एसपी के संज्ञान में आने के बाद पुलिस का हरकत में आना पुलिस के रवैये को कहीं न कहीं सवालों के घेरे में खड़ा करती है, जो पुलिस के लिए शर्मनाक भी है।

अंजनी कुमार कश्यप की रिपोर्ट


Suggested News