बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

हाय रे व्यवस्था, ऐसे कैसे होगा गंगा में नौवहन, बिहार से गुवाहाटी के लिए खुला जहाज दो दिन बाद भी पटना में ही खड़ा है

हाय रे व्यवस्था, ऐसे कैसे होगा गंगा में नौवहन, बिहार से गुवाहाटी के लिए खुला जहाज दो दिन बाद भी पटना में ही खड़ा है

पटना. ‘नौ दिन चले अढ़ाई कोस’, यह कहावत बिहार की व्यवस्थाओं पर अक्षरश सटीक बैठती हैं. दो दिन पहले काफी तामझाम से केंद्र तथा बिहार सरकार के मंत्रियों की भारी भरकम उपस्थिति के बीच पटना के गायघाट से असम के गुवाहाटी के पांडु के लिए शुरू की गई जहाज सेवा मात्र 6 किलोमीटर आगे बढ़कर थम गई है. जहाज के बीच पानी में रुकने का कारण पटना सिटी के कच्ची दरगाह में गंगा नदी पर स्थित पीपा पुल को नहीं खोला जाना है. पटना से गंगा में नौवहन शुरू करने की राह में पीपा पुल पहले से बाधा बना हुआ था. बावजूद इसके पटना-गुवाहाटी नौवहन मार्ग की शुरुआत तो कर दी गई लेकिन जलमार्ग के रास्ते की बाधा दूर नहीं की गई. 

अब नतीजा है कि जहाज को गायघाट से खुले हुए करीब 48 घंटे होने को हैं लेकिन करीब 6 किलोमीटर की दूर जाकर जहाज रुक गया है. अब जहाज अपने आगे बढ़ने के लिए पीपा पुल खुलने के इंतजार में है. परिचालन से जुड़े अधिकारीयों का कहना है कि स्थानीय प्रशासन से समन्वय के अभाव में ऐसी स्थिति उत्पन्न हुई है. तय योजना के तहत शनिवार को जब जलमार्ग से सेवा परिचालन का उद्घाटन हुआ उसी दिन पीपा पुल को खुल जाना था लेकिन समन्वय के आभाव में 48 घंटे बाद भी पीपा पुल नहीं खुला है. 

परिचालन एजेंसी का कहना है कि उन्हें पहले बताया गया कि रविवार को पीपा पुल का वह हिस्सा खुल जाएगा जिससे जहाज को गुजरना है. हालाँकि रविवार को नहीं खुला. अब सोमवार को पीपा पुल खोलने की बात कही गई है लेकिन सोमवार दोपहर तक उसे नहीं खोला जा सका. 

बिहार में गंगा के रास्ते अंतर्देशीय नौवहन के विकास से अंतरराष्ट्रीय व्यापार को बढ़ावा देने के लिए केंद्र और बिहार सरकार ने इस परियोजना की शुरुआत की है. इसके तहत पटना के पास सारण जिले के कालूघाट में करीब 78 करोड़ रुपये की लागत से बंदरगाह बनेगा. अगले साल दिसंबर तक इसका निर्माण करने का लक्ष्य है. इससे पटना बंदरगाह से कोलकाता बंदरगाह तक और वहां से गुवाहाटी और बांगलादेश तक नौवहन की सुविधा उपलब्ध होगी. कार्गो जहाज व्यापारिक वस्तुओं को लेकर यहां से होकर नेपाल जा सकेंगे. 

शनिवार को इसका शिलान्यास केंद्रीय जहाजरानी मंत्री सर्वानंद सोनेवाल व केंद्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन तथा उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण राज्यमंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने पटना के गायघाट में किया था. पहले दिन शुरू हुए जहाज में भारतीय खाद्य निगम का 200 मीट्रिक टन खाद्यान्न पटना से पांडु (गुवाहाटी) के लिए रवाना किया गया. लेकिन 48 घंटे होने को हैं फिर भी जहाज अब तक गंगा नदी में पटना सिटी के पास ही खड़ा है . गंगा में पटना से कोलकाता तक करीब एक दर्जन पीपा पुल मौजूद हैं. ऐसे में गंगा नदी में नौवहन को व्यवस्थित करने के लिए बेहद जरूरी है कि पहले सारे पीपा पुल के बीच से जहाज के अवागमन के लिए रास्ता निकाला जाए. एजेंसी की माने तो सभी संबंधित राज्यों में वहां के जिला प्रशासन से इसे लेकर बात चल रही है. भविष्य में ऐसी बाधा न हो इसका पहले से ध्यान रखा जाएगा. 


Suggested News