बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार में बना हाइटेक कंट्रोल रूम, पल-पल के वोटिंग पर रखी जा रही है नजर

बिहार में बना हाइटेक कंट्रोल रूम, पल-पल के वोटिंग पर रखी जा रही है नजर

पटना- लोकसभा चुनाव 2024 अंतर्गत बिहार में प्रथम चरण में चार लोकसभा क्षेत्र मतदान हो रहा है. पल-पल की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय में एक हाइटेक कंट्रोल रूम बनाया गया है. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी खुद नियंत्रण कक्ष के जरिये से निर्वाचन गतिविधियों की निगरानी  कर रहे हैं.  मतदान केंद्रों में वेबकास्टिंग के माध्यम से मतदान प्रक्रिया की निगरानी की जा रही है. 

बिहार में पहले चरण के चार लोकसभा सीटो पर मतदान शुरू हो चुका है, सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हो गया है . चारो लोकसभा में कुल 7903 मतदान केंद्र बनाए गए है ,सभी मतदान केंद्रों पर निर्वाचन आयोग की पैनी नजर है इसको लेकर निर्वाचन आयोग के कार्यालय में कंट्रोल रूम बनाया गया है ,कंट्रोल रूम में संसदीय क्षेत्र के हिसाब से डेस्क बनाया गया है और कर्मियों की तैनाती की गई है.

बिहार में पहले चरण में चार लोकसभा सीटों नवादा,  औरंगाबाद, जमुई और गया में मतदान चल रहा है. चारों सीटों पर 38 प्रत्याशियो के भाग्य का फैसला जनता इवीएम का बटन दबा कर रही है.  चारों सीटों पर सुबह 7 बजे से 6,097 पोलिंग बूथ पर वोटिंग शुरू हो गई है.  

 मतदान केंद्र से कोई शिकायत आने पर तुरंत एक्शन लिया जा रहा है. कंट्रोल रूम में न्यूज चैनल  पर भी नजर है. न्यूज चैनल  पर आने वाली खबर और सूचना पर कार्रवाई की जा रही है. 

उधर,मतदान केंद्रों से लाइव स्ट्रीमिंग की व्यवस्था की गई है.  टेलीविजन ,सोशल मिडिया पर नजर के साथ मतदान केंद्रों पर आयोग की सीधा नजर है.  लगभग 3900 मतदान केंद्रों पर वेब कास्टिंग की व्यवस्था है. 

रिपोर्ट- नरोत्तम कुमार


Suggested News