बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

हाईकोर्ट के फैसले को पढ़कर सुप्रीम कोर्ट के जज को आने लगा चक्कर, कहा - अपनी समझ पर होने लगा था शक, कही इतनी बड़ी बात

हाईकोर्ट के फैसले को पढ़कर सुप्रीम कोर्ट के जज को आने लगा चक्कर, कहा - अपनी समझ पर होने लगा था शक,  कही इतनी बड़ी बात

नई दिल्ली। न्यायिक व्यवस्था की सर्वोच्च संस्था के जज हाईकोर्ट के फैसले को पढ़कर अपना सिर पिटने लगे। उन्होनें कहा कि फैसला पढ़ने के बाद बाम लगाने की स्थिति उत्पन्न हो गई। सुप्रीम कोर्ट के जज ने कहा फैसला इस तरह से लिखा गया था कि कोई भी उसे सही तरीके से समझ नहीं सकता है।

दरअसल, यह मामला एक सरकारी कर्मचारी से जुड़ा है। केंद्र सरकार औद्योगिक न्यायाधिकरण (सीजीआईटी) ने कर्मचारी को कदाचार का दोषी मानते हुए दंडित किया था। इस फैसले को कर्मचारी ने हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट में चुनौती दी थी। हाईकोर्ट ने सीजीआईटी के फैसले को सही ठहराया था। जिसके बाद कर्मचारी ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था। जिसमें जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ और जस्टिस एमआर शाह की पीठ में सुनवाई हो रही थी। सुनवाई के दौरान जस्टिस शाह ने कहा कि मैं फैसले में कुछ नहीं समझ पाया। उसमें बड़े-बड़े वाक्य हैं। कुछ समझ में नहीं आया कि शुरू में क्या कहा गया था और अंत में क्या। एक कोमा दिखा जो अटपटे तरीके से लगा हुआ था। फैसले को पढ़ने के मुझे अपनी समझ पर शक होने लगा था। उन्होंने कहा कि फैसला सरल भाषा में होना चाहिए, उसमें थीसिस नहीं होनी चाहिए।

सुप्रीम कोर्ट में जस्टिस शाह ने कहा आखिरी पैराग्राफ पढ़ने के बाद तो मुझे टाइगर बाम लगाना पड़ा। वहीं, जस्टिस चंद्रचूड़ ने कहा कि फैसला ऐसा लिखा जाना चाहिए, जो आम आदमी को समझ आए। मैंने सुबह 10.10 बजे फैसले को पढ़ना शुरू किया और 10.55 बजे जब खत्म किया तो आप समझ नहीं सकते कि मैंने क्या महसूस किया। मेरी हालत अकल्पनीय है। जस्टिस कृष्णा अय्यर के फैसलों का जिक्र करते हुए जस्टिस चंद्रचूड़ ने कहा कि उनके फैसले सरल और स्पष्ट होते थे, जिसे पढ़ने वालों को समझने में कोई परेशानी नहीं होती थी।


Suggested News