हिमाचल प्रदेश में कल होगा विधानसभा चुनाव, 412 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला करेंगे 55 लाख 92 हजार वोटर

हिमाचल प्रदेश में कल होगा विधानसभा चुनाव, 412 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला करेंगे 55 लाख 92 हजार वोटर

DESK. हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में शनिवार, 12 नवंबर को वोटिंग होनी है। कुल 68 विधानसभा सीट पर एक चरण में वोटिंग होनी है। रिजल्ट 8 दिसंबर को जारी होंगे। चुनाव प्रचार अभियान गुरुवार, 10 नवंबर को शाम पांच बजे थम गया था। पोलिंग पार्टियां शुक्रवार को मतदान केंद्रों के लिए रवाना हो गईं। हालांकि, दूरदराज वाले केंद्रों के लिए पोलिंग पार्टिंया 10 नवंबर को ही रवाना हो गई थीं। ऊंचाई वाले पोलिंग बूथ पर हेलिकॉप्टर से मतदान कर्मी भेजे गए हैं। सकुशल चुनाव संपन्न कराने के लिए सभी पड़ोसी राज्यों से लगती सीमाएं सील कर दी गई हैं। 

हिमाचल प्रदेश में अब तक ट्रेंड रहा है कि हर पांच साल पर सरकार बदल जाती रही है हिमाचल प्रदेश में कुल 12 जिले हैं और यह राज्य लोअर तथा अपर हिमाचल में बंटा है। राज्य में कुल 68 विधानसभा सीट हैं। इस बार एक चरण में वोटिंग होनी है। कुल 412 प्रत्याशी इस बार किस्मत आजमा रहे हैं। इसमें 388 पुरूष उम्मीदवार और 24 महिला उम्मीदवार हैं। प्रदेश में 55 लाख 92 हजार 828 वोटर वोट देंगे। 

यहां की भौगोलिक स्थिति को देखते हुए वोटिंग कराना प्रशासन के लिए सबसे बड़ी चुनौती है। यहां बर्फबारी हो रही है, जिससे पोलिंग पार्टियों को बूथ तक पहुंचने में मुश्किल आई। कई जगह चौपर की मदद लेनी पड़ी। ईवीएम मशीनों और दूसरे संसाधानों को भी चौपर से पहुंचाया गया है। लाहौल स्पिति में वोटर्स की संख्या 24 हजार 744 है। यहां 92 पोलिंग बूथ हैं। इसमें 368 पोलिंग ऑफिसर्स को तैनात किया गया है। पोलिंग बूथ तक पहुंचने के लिए बीआरओ के अलावा, आईटीबीपी और एनडीआरएफ के जवानों की मदद भी ली जा रही है।


Find Us on Facebook

Trending News