हिंदी दिवस विशेष : सूर्य नमस्कार से लेकर अरे यार सहित 900 शब्दों को अंग्रेजी डिक्शनरी में मिली जगह

हिंदी दिवस विशेष : सूर्य नमस्कार से लेकर अरे यार सहित 900 शब्दों को अंग्रेजी डिक्शनरी में मिली जगह

NEWS4NATION DESK : राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने कहा था कि राष्ट्रीय व्यवहार में हिन्दी को काम में लाना देश की उन्नति के लिए आवश्यक है ,लेकिन अब दुनिया इसका लोहा मान रही है।

बापू की आत्मा जहां भी होगी आज हिंदी को लेकर आ रहे वैश्विक परिणामों से चैन की नींद सो रही होगी। गौरतलब है हिंदी दुनिया में इंटरनेट पर सबसे तेज गति से बढ़ने वाली भाषा बनी इंटरनेट पर 94% की गति से हिंदी बढ़ रही इतना ही नहीं हिंदी का शब्दकोश पिछले 20 सालों में इतना समृद्ध हुआ उसमें शब्दों की संख्या 20000 से बढ़कर डेढ़ लाख हो गई। वैश्विक स्तर पर हिंदी अलग कमाल दिखा रहा है।

गौरतलब है की दुनिया में 650 भाषाएं बोली लिखी और पढ़ी जाती है। लेकिन इन सारी भाषाओं के बीच हिंदी का झंडा दिन-ब-दिन बुलंद हो रहा है और यही कारण है कि पिछले कुछ दिनों में 900 से ज्यादा हिंदी शब्दों को ऑक्सफोर्ड जैसी प्रतिष्ठित अंग्रेजी की डिक्शनरी जगह दे दी है।

नारी शक्ति जैसे हिंदी के शब्द तो 2017 में शब्द ऑफ द ईयर के खिताब से नवाजे गए थे गौरतलब है के सूर्य नमस्कार अच्छा बापू आधार जैसे हिंदी शब्दों को अंग्रेजी ने बड़े ही चाव से अपना लिया है।

इसी तरह दादागिरी जुगाड़ चाचा चौधरी चमचा पायजामा महाराजा पंडित ठग, मुगल, पापड़, चटनी, गुरु, अरे यार जैसे शब्द भी अंग्रेजी डिक्शनरी में अपनी जगह बना चुके हैं। कई अंतरराष्ट्रीय ऑनलाइन मंचों पर भी हिंदी के शब्दों को धड़ल्ले से शामिल किया जा रहा है।

पिछले चार दशक में हिंदी बोलने वाले लोगों की संख्या 19% तक बढ़ गई है। कभी दक्षिण भारत में हिंदी के नाम पर विरोध की राजनीति की जाती थी उसे दक्षिण भारत में पिछले 5 साल में हिंदी सीखने वाले लोगों की संख्या 22% तक बढ़ गई।

हिंदी दुनिया में सब चौथी सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा है, इसे 170 देशों में पढ़ाया जाता है।

बता दें कि भारत के बाहर तकरीर करीब 600 हिंदी के संस्थान हैं जो लोगों को हिंदी पढ़ा रहे हैं। नासा के भाषा विभाग प्रमुख डॉ ब्रिक्स ने कहा है कि हिंदी दुनिया की एकमात्र फोनेटिक भाषा है।   भविष्य में हिंदी ही कंप्यूटर की भाषा होगी।


 
 

Find Us on Facebook

Trending News