बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार में धर्मांतरण की बड़ी तस्वीर, छपरा में 2 हजार हिन्दुओं ने बदला धर्म

बिहार में धर्मांतरण की बड़ी तस्वीर, छपरा में 2 हजार हिन्दुओं ने बदला धर्म

CHHAPRA : धर्मांतरण के मुद्दे पर भले ही हमेशा सियासत होते रही हो लेकिन इसे लेकर ज़मीनी हकीकत यही है कि हिन्दू धर्म के जकड़न से परेशान परिवार बेहिचक धर्म परिवर्तन कर दूसरे धर्म को स्वीकार कर रहे हैं। 

छपरा में बड़ी तादाद में धर्मांतरण

छपरा और उसके आसपास के इलाके में लगभग 2 हजार हिन्दुओं ने अपने धर्म में सम्मान नहीं मिलने का हवाला देते हुए धर्म परिवर्तन कर लिया है। इतनी बड़ी तादाद में हिन्दुओं ने अपना धर्म बदलते हुए बौद्ध धर्म को स्वीकार किया है। धर्मांतरण कार्यक्रम का आयोजन बीते 14 अक्टूबर को ही बाबा साहब डॉ. भीमराव आंबेडकर के धम्म चक्क परिवर्तन दिवस के मौके पर आयोजित किया गया। 

धम्म गुरु ने कराया धर्मांतरण

छपरा के जिला स्कूल परिसर में भारतीय बौद्ध महासभा के साथ मिलकर आंबेडकर रविदास महासंघ और अम्बेडकर परिगणित कल्याण संघ ने धम्म शिक्षा समारोह का आयोजन किया था। नागपुर से आये धम्म गुरु भिखुनी विजया मैतरिया ने 2 हजार हिन्दुओं को बौद्ध धर्म की दीक्षा दी। 

कट्टरवादी हिन्दुओं की प्रतिक्रिया का है इंतजार

छपरा में इतनी बड़ी तादाद में हिन्दुओं के धर्मांतरण के बाद अब सबकी नजरें कट्टरवादी हिन्दुओं पर आ टिकी है। खासतौर पर सबको इंतजार बीजेपी के उन फायर बॉन्ड नेताओं की प्रतिक्रिया का है जो धर्मांतरण का मुखर होकर विरोध करते रहे हैं।

Suggested News