बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

रच दिया इतिहास : इस शहर में अब कभी नहीं बिकेगी मांस-मछली, लोगों ने खुद बंद कर दी सारी दुकान

रच दिया इतिहास : इस शहर में अब कभी नहीं बिकेगी मांस-मछली, लोगों ने खुद बंद कर दी सारी दुकान

DESK. जन इच्छा हो तो बड़ा से बड़ा काम भी सरलता से हो जाता है. कुछ ऐसा ही हुआ है एक धार्मिक शहर में जहां के लोगों ने अपने मन से ही मांस-मछली की सारी दुकानें बंद करने का निर्णय ले लिया. सोमवार से शहर की सारी दुकानें भी बंद हो गई. यह कमाल हुआ है महराष्ट्र के पुणे जिले में संत तुकाराम की जन्मस्थली देहू में जहां नगर निकाय ने मांस एवं मछलियों की बिक्री पर पाबंदी लगा दी है.

कच्चे एवं पके हुए मांस एवम् मछलियों पर यह पाबंदी शुक्रवार को प्रभाव में आयी. महाराष्ट्र की भक्ति परंपरा से जुड़े प्रसिद्ध संतों में एक तुकाराम का जन्म 17 वीं सदी के प्रारंभ में इसी शहर में हुआ था और प्रतिदिन उनके हजारों श्रद्धालु यहां उनके मंदिर में पहुंचते है. देहू नगर पंचायत के मुख्य अधिकारी प्रशांत जाधव ने कहा, ‘25 फरवरी को नगर पंचायत की पहली आमसभा बैठक में वरकारियों (भगवान विट्ठल के श्रद्धालुओं) एवं स्थानीय निवासियों की भावना पर गौर करते हुए देहू शहर में मछलियों एवं मांस की बिक्री पर पाबंदी लगाने का सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित किया गया.' 

उन्होंने कहा कि मंदिर नगर होने के कारण यहां महज चंद दुकानों पर ही पहले मांसाहारी चीजें बिकती थीं लेकिन वे भी अब बंद हैं. तुकाराम मंदिर न्यास के न्यासियों में एक संजय मोरे ने कहा कि शहर में मछलियों एवं मांस की बिक्री पर पाबंदी लगाने की सभी पक्षों की मांग थी. ऐसा करके अब देहू ने देश में इतिहास रच दिया है. 


Suggested News