ओलंपिक में शानदार प्रदर्शन करनेवाली हॉकी टीम को नहीं होगी प्रायोजक की परेशानी, ओडिशा सरकार 10 साल तक करेगी स्पांसर

ओलंपिक में शानदार प्रदर्शन करनेवाली हॉकी टीम को नहीं होगी प्रायोजक की परेशानी, ओडिशा सरकार 10 साल तक करेगी स्पांसर

BHUVNESHWAR : टोक्यो में हुए ओलंपिक में भारतीय हॉकी की पुरुष व महिला टीम ने शानदार प्रदर्शन किया, जिसकी देश भर में तारीफ हुई। जितनी तारीफ दोनों टीम की हुई, लगभग उतनी ही प्रशंसा टीम की स्पांसर करनेवाली ओडिशा की नवीन पटनायक सरकार की भी हुई। अब ओडिशा सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है। टीम के प्रदर्शन से उत्साहित नवीन पटनायक सरकार ने इंडियन हॉकी टीम के हर साल प्रायोजक तलाश करने की समस्या को खत्म कर दिया है। ओडिशा सरकार ने घोषणा की है कि वह अगले 10 साल तक हॉकी टीम को प्रायोजित करेगी। यह घोषणा राज्य सरकार द्वारा दोनों हॉकी टीम के सम्मान कार्यक्रम के दौरान कही गई। बता दें कि ओडिशा सरकार 2018 से भारतीय हॉकी टीमों की आधिकारिक प्रायोजक है।

इससे पहले दिन में दोनों टीमों का भुवनेश्वर हवाईअड्डे पर जोरदार स्वागत किया गया। बाद में दोनों टीमों का सम्मान किया गया। जिसमें खुद सीएम नवीन पटनायक भी मौजूद रहे। उन्होंने कहा कि अगले 10 वर्षों तक भारतीय हॉकी टीमों को प्रायोजित करता रहेगा। एक दृढ़ भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने टोक्यो में इतिहास को फिर से लिखा क्योंकि उसने 41 साल बाद ओलंपिक पदक का दावा किया, एक शानदार जर्मनी को 5-4 से हराकर प्ले-ऑफ मैच में कांस्य पदक जीता।

विश्व नंबर 2 ऑस्ट्रेलिया को 1-0 से हराने के बाद महिला टीम भी अपने पहले ओलंपिक सेमीफाइनल में पहुंची। सेमीफाइनल में अर्जेंटीना से हारने के बाद, रानी रामपाल की अगुवाई वाली टीम ने ग्रेट ब्रिटेन के खिलाफ कांस्य पदक मैच में शानदार प्रदर्शन किया, लेकिन अपने पहले ओलंपिक पदक से चूक गई।

पटनायक ने ट्विटर पर लिखा, “टोक्यो2020 में ऐतिहासिक उपलब्धि के बाद भारतीय महिला और पुरुष हॉकी टीमों को सम्मानित करते हुए खुशी हो रही है। हॉकी ओलंपियनों की उपलब्धि पर गर्व है। उल्लेखनीय यात्रा कई अन्य लोगों को खेलों को अपनाने और देश के लिए सम्मान लाने के लिए प्रेरित करती है।” 


खिलाड़ियों का हुआ जोरदार स्वागत

राज्य की राजधानी को ओलंपिक नायकों के स्वागत के लिए हवाई अड्डे और उनके होटल के बीच सड़कों के दोनों ओर पोस्टर, बैनर और होर्डिंग के साथ सजाया गया था। खिलाड़ियों का स्वागत शंख, माला और टीका लगाकर किया गया। टोक्यो शोपीस के नायकों का स्वागत करने के लिए ओडिशा के पारंपरिक और लोक नृत्य समूहों ने सड़क पर प्रदर्शन किया। भुवनेश्वर के लोग भी हॉकी सितारों के स्वागत के लिए सड़क किनारे लाइन में खड़े थे.


Find Us on Facebook

Trending News