सात समुंदर पार भी मनाया जाता है रंगों का त्योहार होली, लोग जमकर करते हैं मस्ती

 सात समुंदर पार भी मनाया जाता है रंगों का त्योहार होली, लोग जमकर करते हैं मस्ती

NEWS4NATION DESK : देश का बड़ा पर्व होली इस बार 21 मार्च को मनाई जायेगी। वहीं, होलिका दहन 20 मार्च को किया जाएगा। आपसी कलह और द्वेष को भूलाकर एक-दूसरे को गले लगाने वाले इस त्योहार को सभी भारतीय बड़े उत्साह से मनाते हैं।

अगर आप यह सोचते हैं कि रंगों का यह त्योहार सिर्फ हमारे देश भारत में ही मनाया जाता है तो आप गलत है। रंगों का त्योहार सात समुंदर पार भी मनाए जाते हैं। भारत की तरह ही दुनिया के कई अन्य देशों में भी होली की तरह से लोग एक दूसरे पर रंगों की बरसात और नाच-गान कर खूब मस्ती करते है सिर्फ उसके नाम और समय अलग-अलग होता है। 

आइए जाने है विदेशों में मनाई जाने वाली होली के तरीके और नाम को----

हर साल साउथ कोरिया से करीब 200 किलोमीटर दूर साउथ ऑफ सियोल में गर्मियों में बोरायोंग मड नाम का त्योहार मनाया जाता है। इस त्योहार के लिए लोग इस दिन यहां कीचड़ या गीली मिट्टी से होली खेलते हैं।

नॉर्थ स्पेन के ला रॉइजा रीजन के होलरा टाउन में हर साल वाइन से होली खेली जाती है। इसमें वाइन पीने और खेलने का कॉम्पिटिशन होता है। लोग बाल्टियां भर-भर के एक-दूसरे पर वाइन डालते हैं। इस साल ये त्योहार 29 और 30 जून को मनाया जाएगा।

अफ्रीका के कुछ देशों में 'ओमेना बोंगा' नाम का त्योहार मनाया जाता है। यह त्योहार बिल्कुल होलिका दहन की तरह मनाया जाता है। इस दिन एक जंगली देवता को जलाया जाता है। इस देवता को 'प्रिन बोंगा' कहते हैं। इसे जलाकर लोग नाचते गाते हैं और नई फसल के स्वागत की खुशियां मनाते हैं।

चेकोस्लोवाकिया में 'बलिया कनौसे' नाम से मनाया जाने वाला त्योहार बिल्कुल होली की तरह ही मनाया जाता है। इस अवसर पर लोग आपस में एक-दूसरे पर रंग डालते हैं और नाचते-गाते हैं।

केपटाउन में होली से प्रेरित होकर एक पर्व 'होली वन' नाम से मनाया जाता है. थाईलैंड की न्यू ईयर पार्टी को सोनक्रन कहा जाता है। इस दिन लोग सड़कों पर उतरकर ठंडे बर्फिले पानी को एक-दूसरे पर डालते हैं। इस बार ये त्योहार 13 अप्रैल से 15 अप्रैल तक मनाया जाएगा।

वहीं होली जैसा यह त्योहार हिप्पियों के लिए जन्नत से कम नहीं होता। फेस्टिवल ऑफ कलर नाम से मनाए जाने वाले इस त्योहार में लोग जमकर झूमते नाचते और गाते हैं।

Find Us on Facebook

Trending News