गृह विभाग का फैसला, बिहार पुलिस रेडियो में 1400 पदों पर होगी नियुक्ति, सुरक्षात्मक दृष्टि से बड़े अस्पताल में बनेंगे अग्निश्मन सेंटर

गृह विभाग का फैसला, बिहार पुलिस रेडियो में 1400 पदों पर होगी नियुक्ति, सुरक्षात्मक दृष्टि से बड़े अस्पताल में बनेंगे अग्निश्मन सेंटर

N4N DESK: बिहार पुलिस रेडियो संगठन में 1400 पदों के लिए नियुक्ति की जाएगी। इसके लिए गृह विभाग ने पुलिस मुख्यालय से अद्यतन सूचना मांगी है। इसके तहत बिहार पुलिस रेडियो संगठन में साक्षर सिपाही के 969, चालक सिपाही के 14, सहायक अवर निरीक्षक के 484, पुलिस अवर निरीक्षक के 17, पुलिस निरीक्षक के 38 व पुलिस उपाधीक्षक के एक पद पर रोस्टर क्लीयरेंस के फलस्वरूप नियुक्ति की प्रक्रिया की जा रही है। गृह विभाग ने विभाग स्तर पर सिपाही, हवलदार एवं अन्य संवर्गीय पदों से संबंधित स्वीकृत पदों संख्या, कार्यरत बल व रोस्टर क्लीयरेंस की अपडेट रिपोर्ट भी तलब की है।

इसके अलावा राज्य के प्रमुख सरकारी और बड़े निजी अस्पतालों को और भी ज्यादा सुरक्षा देने की कवायद शुरू हो गई है। इसके तहत अस्पताल परिसर में ही अग्निशमन केंद्र बनाए जाएंगे, जिससे आपात स्थिति में बड़ी राहत मिलेगी और साथ ही अगलगी की घटना पर त्वरित एक्शन लिया जा सकेगा। पहले चरण में राजधानी के चार सरकारी अस्पतालों का चयन अग्निशमन केंद्र के लिए किया गया है। इनमें पटना के न्यू गार्डिनर सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, IGIMS, गुरु गोविंद सिंह अस्पताल और दानापुर अनुमंडल अस्पताल में सबसे पहले अग्निशमन केंद्र खोले जाएंगे। इसके पश्चात दूसरे सरकारी अस्पतालों के साथ बड़े निजी अस्पतालों में भी किया जाएगा। गृह विभाग ने इस दिशा में पहल शुरू कर दी है।

गृह विभाग के अनुसार, इसको लेकर गृह विभाग की पुलिस पदाधिकारियों के साथ कई दौर की बैठक हो चुकी है। भवन या जगह की व्यवस्था अस्पताल की ओर से कराई जाएगी। इसके अलावा अग्निशमन कार्य से संबंधित उपकरण की आपूर्ति बिहार अग्निशमन कार्यालय के द्वारा की जाएगी। जैसे-जैसे अस्पतालों से कार्यालय के लिए जगह चिह्नित होती जाएगी, इसकी संख्या बढ़ती रहेगी।

Find Us on Facebook

Trending News