बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नौकरी में निंधन होने के बाद होमगार्ड के बेटे को अनुकंपा पर मिलेगी नौकरी- डीजी

नौकरी में निंधन होने के बाद होमगार्ड के बेटे को अनुकंपा पर मिलेगी नौकरी- डीजी

KAIMUR : होम गार्ड के डीजी आर के मिश्रा आज भभुआ पहुंचे. इस मौके पर उन्होंने होमगार्ड जवानों से मुलाकात की और उनकी समस्याओं को जाना. उसके बाद प्रेस वार्ता कर बताया कि 5 जनवरी तक हम लोग यह निश्चित कर रहे हैं की 20 जनवरी 2019 से पहले होमगार्ड जवानों का एक-एक भुगतान सुनिश्चित हो जाएगा.

इसे भी पढ़े :  कैमूर में एक बार फिर चाकू की नोंक पर नाबालिग से दुष्कर्म, जांच में जुटी पुलिस

 सरकार का नियम है कि किसी होमगार्ड का छुट्टी के दौरान निधन होता है तो उनके परिवार को 2000 रुपया आजीवन पारिवारिक पेंशन हर महीने मिलेगा. चार लाख का अनुदान सरकार देगी. मृतक होमगार्ड एक बच्चा जो इंटर पास हो उसको अनुकंपा के आधार पर होमगार्ड में नौकरी मिलेगी. सरकार के इस आदेश को हम लोग 15 दिनों के अंदर लागू करेंगे. ऐसे 2 मामले मुजफ्फरपुर और भोजपुर में आए हैं. ड्यूटी के दौरान जवान के निधन के बाद 15 दिन के अंदर एक व्यक्ति को नौकरी, चार लाख मुआवजा ,और दो हजार रुपया आजीवन पेंशन दिलवाए हैं. 

इसे भी पढ़े : अवैध सम्बन्ध को लेकर शख्स ने की चचेरे भाई-भाभी की हत्या, पुलिस ने किया गिरफ्तार

हमने ठाना है कि 15 दिनों के अंदर यह तीनों काम हो जाएगा. पहले इस तरह के कई मामले पेंडिंग थे, जिसे अब सरल बनाते हुए अधिकतम समय 15 दिन का रखा गया है. जिसमें हम लोगों को यह तीनों प्रक्रिया कर देना है.  सरकार ने अनुकंपा पर भर्ती की प्रक्रिया सरल कर दिया है. हमारे पास कुल 450 मामले आए थे. जिसमें 300 के लगभग नियुक्तियां कर दी गयी है और बच्चे डेढ़ सौ मामलों का जनवरी के अंत तक हर हाल में फैसला कर दिया जाएगा.

इसे भी पढ़े : नवादा में जमीन विवाद में जमकर हुई गोलीबारी, दो गंभीर रूप से जख्मी

 उन्होंने कहा की होमगार्ड से जुड़ी जितने मामले हैं सबका समाधान हो रहा है. लेकिन होमगार्ड से अपेक्षा है कि जब सरकार दैनिक भत्ता दे रही है तो हर हाल में ड्यूटी करना है, उसको छोड़ना नहीं है. 

कैमूर से देवब्रत की रिपोर्ट 

Suggested News