बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

PM की अपील के बाद CAPF कैंटीन में अब सिर्फ बिकेंगे स्वेदशी उत्पाद

PM की अपील के बाद CAPF कैंटीन में अब सिर्फ बिकेंगे स्वेदशी उत्पाद

DESK: कोरोना के बड़ते संकट के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जारी लॉकडाउन से उपजे हालात को अवसर में बदलने का मौका बताया है. प्रधानमंत्री ने कहा है कि दुनिया की मौजूदा परिस्थिति भारत के लिए एक अवसर बन सकती है, ऐसे में हमें आत्मनिर्भर बनना है. पीएम मोदी ने लोकल के लिये वोकल बनने का नारा दिया है. पीएम की इस पहल का असर भी दिखाई देने लगा है. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने इस दिशा में एक बड़ा फैसला लिया है.

गृह मंत्रालय ने यह निर्णय लिया है कि सभी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों य यानी CAPF की कैंटीनों पर अब सिर्फ स्वदेशी उत्पादों की ही बिक्री होगी. ये आदेश देशभर की सभी कैंटीनों पर 1 जून से लागू होगा. अनुमान है कि इससे लगभग 10 लाख सीएपीएफ कर्मियों के 50 लाख परिजन स्वदेशी सामान का उपयोग करेंगे.

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है. अमित शाह ने ट्वीट में लिखा है, 'कल माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने देश को आत्मनिर्भर बनाने और लोकल प्रोडक्ट्स (भारत में बने उत्पाद) उपयोग करने की एक अपील की जो निश्चित रूप से आने वाले समय में भारत को विश्व का नेतृत्व करने का मार्ग प्रशस्त करेगी. इसी दिशा में आज गृह मंत्रालय ने यह निर्णय लिया है कि सभी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPF) की कैंटीनों पर अब सिर्फ स्वदेशी उत्पादों की ही बिक्री होगी.

इसी दिशा में आज गृह मंत्रालय ने यह निर्णय लिया है कि सभी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPF) की कैंटीनों पर अब सिर्फ स्वदेशी उत्पादों की ही बिक्री होगी। 01 जून 2020 से देशभर की सभी CAPF कैंटीनों पर यह लागू होगा। इससे लगभग 10 लाख CAPF कर्मियों के 50 लाख परिजन स्वदेशी उपयोग करेंगे।

— Amit Shah (@AmitShah) May 13, 2020 justify">

इसके अलावा अमित शाह ने देश की जनता से भी देश में बने उत्पादों के ज्यादा उपयोग की अपील की. उन्होंने लिखा, 'मैं देश की जनता से भी अपील करता हूं कि आप देश में बने उत्पादों को अधिक से अधिक उपयोग में लायें व अन्य लोगों को भी इसके प्रति प्रोत्साहित करें. हर भारतीय अगर भारत में बने उत्पादों (स्वदेशी) का उपयोग करने का संकल्प ले तो पांच वर्षों में देश का लोकतंत्र आत्मनिर्भर बन सकता है.'

Suggested News