बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

गर्भवती महिलाओं के लिए कितना खतरनाक है कोरोना वायरस, जानिए 3 सवालों के जवाब

गर्भवती महिलाओं के लिए कितना खतरनाक है कोरोना वायरस, जानिए 3 सवालों के जवाब

Desk: कोरोना वायरस के केस तेजी से बढ़ रहे हैं, संख्या 900 को पार कर चुकी है. वहीं कोरोना वायरस से गर्भवती महिलाओं को भी काफी खतरा है. खतरा इसलिए भी है क्योंकि इनका इम्यूनिटी सिस्टम अन्य लोगों के मुकाबले ज्यादा कमजोर होता है. 

1. कोरोना वायरस से लड़ने में कितना सक्षम है गर्भवती महिला का शरीर ?

जवाब- गर्भावस्था हर महिला के लिए बेहद महत्वपूर्ण और नाजुक समय होता है, गर्भवती महिलाओं की छोटी-छोटी आदतें भी शिशु पर गहरा प्रभाव डालती हैं. इस दौरान उनका इम्यूनिटी सिस्टम भी कमजोर होता है. गर्भावस्था के दौरान उनकी बीमारियों से लड़ने की क्षमता कम हो जाती है.

2. किन गर्भवती महिलाओं को हो सकता है वायरस से ज्यादा नुकसान?

जवाब- कुछ ऐसी महिलाएं हैं जो गर्भवती हैं. लेकिन इसी के साथ उन्हें डायबिटीज और एनीमिया है, उन्हें ये वायरस जल्दी नुकसान पहुंचा सकता है. आपको बता दें, गर्भवती महिलाओं में एनीमिया का प्रभाव अधिक होता है. यदि ये होता है, तो उनका शरीर कमजोर पड़ जाता है और वह किसी भी प्रकार की बीमारी से लड़ने के लिए पूरी तरह से सक्षम नहीं हो पाती हैं. ऐसे में अगर ये वायरस ऐसी गर्भवती महिला को होता है तो इससे उनकी जान को खतरा भी हो सकता है.

3. गर्भवती महिला के लिए कितना खतरनाक है कोरोना वायरस?

जवाब- नॉर्मल से ज्यादा. यानी ये वायरस एक आम व्यक्ति को जितना नुकसान पहुंचाएगा, उससे कहीं ज्यादा नुकसान एक गर्भवती महिला को पहुंचाएगा. ऐसे में गर्भवती महिलाओं को अधिक सतर्क रहने की जरूरत है. क्योंकि आम इंसान की तुलना में कोई गर्भवती महिला इंफेक्शन की शिकार जल्दी हो जाती है. ऐसे में उन्हें ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है.


Suggested News