बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

आपकी हर एक एक्टिविटी ट्रैक करता है गूगल, ऐसे कर सकते हैं डेटा डिलीट

आपकी हर एक एक्टिविटी ट्रैक करता है गूगल, ऐसे कर सकते हैं डेटा डिलीट

DESK : अगर आप एक एंड्राइड यूजर है और गूगल सर्चिंग को लेकर काफी एक्टिव है। अपना ज्यादा वक्त आप अपने मोबाइल को स्क्रॉल करने में बिताते हैं तो अब सतर्क हो जाइए क्योंकि कोई है जो आपकी हर एक्टिविटी को ट्रैक कर रहा है। दरअसल गूगल आपकी हर एक्टिविटी का डेटाबेस रखता है आप अपने फोन में एक आप क्या देख रहे हैं, कौन सा ऐप इस्तेमाल कर रहे हैं, कब इस्तेमाल कर रहे हैं ये सब गूगल को पता है। 

गूगल अकाउंट में आने वाले एक्टिविटी कंट्रोल्स का काम आपके फोन की सभी एक्टिविटीज को ट्रैक करना है जैसे कि आप क्या सर्च कर रहे हैं, कौन सी वेबसाइट में विजिट कर रहे हैं, कौन सा वीडियो देख रहे हैं   ये सब गूगल के एक्टिविटी कंट्रोल्स में ऑटोमेटिकली से होता है। गूगल का मानना है की एक्टिविटी डाटा के जरिए बेहतर सर्च रिजल्ट और गूगल प्रोडक्ट्स पर कस्टमाइज एक्सपीरियंस मिलता है।

ऐसे चेक कर सकते हैं अपना डाटा

अपना डाटा चेक करने के लिए आप अपने स्मार्टफोन में गूगल सर्च में जाइए और माई एक्टिविटी सर्च कीजिए। इसके लिए आपको myactivity.google.com पर जाना होगा। यहां पर आप अपनी पूरी एक्टिविटी देख सकते हैं


ऐसे डिलीट करें अपना डाटा

अगर आप चाहते हैं कि आपका डाटा डिलीट हो जाए तो उसके लिए आप myactivity.google.com पर जाएं यहां पर आपको delete activity by पर जाना होगा । यहां आप Last hour, Last day, All time और costom range के ऑप्शन सेलेक्ट कर सकते हैं।

Suggested News