बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

विश्व धरोहर महाबोधि मंदिर की सुरक्षा के साथ कैसा खिलवाड़, बिना जांच के लोगों को दिया जा रहा है मंदिर में प्रवेश

विश्व धरोहर महाबोधि मंदिर की  सुरक्षा के साथ कैसा खिलवाड़, बिना जांच के लोगों को दिया जा रहा है मंदिर में प्रवेश

GAYA : बिहार के सबसे बड़े पर्यटन स्थल और विश्व में बौद्ध धर्म का केंद्र बोधगया में विश्व धरोहर महाबोधि मंदिर पर दो बार हमले हो चुके हैं। लेकिन इसके बाद भी इसकी सुरक्षा में चूक को लेकर लगातार शिकायतें सामने आती रहती हैं। एक बार फिर से महाबोधि मंदिर की सुरक्षा से खिलवाड़ करने का मामला सामने आया है। यहां मंदिर परिसर में लोगों को बिना जांच के ही प्रवेश करा दिया गया। जबकि मंदिर परिसर में आनेवाले हर व्यक्ति की जांच के निर्देश दिए गए हैं। 

सोमवार को शाम एक बौद्ध मोनास्ट्री की ओर से आयोजित कैंडल लाइट प्रोशेषन के दौरान बगैर सुरक्षा जांच के ही लोग को मंदिर में प्रवेश करवा दिया गया । बॉडी स्कैनर मशीन के बाहर से कैंडल ले कर लोग जाते दिख रहे। मंदिर में तैनात सुरक्षाकर्मी के द्वारा उनकी जांच तक करने की जरुरत नहीं समझी गई। लोग आराम से मंदिर में आते जाते रहे।

बीटीएमसी को बताया गया जिम्मेदार

मंदिर में सुरक्षा की जिम्मेदारी बीटीएमसी को सौंपी गई है। लेकिन बीटीएमसी कार्यालय की तरफ से ही लगातार चूक की जा रही है। ऑन ड्यूटी में  मौजूद पुलिस अधिकारी ने मौखिक बताया की बीटीएमसी के कार्यालय  की दखलंदाजी से ऐसी स्थिति आये दिन होते रहती  हैं । लेकिन मंदिर में मोबाइल ले जाना प्रतिबंध है उसके बावजूद भी  मोबाइल लेकर मंदिर में कैंडल मार्च वाले चले गए। जिसकी जिम्मेदारी बीटीएमसी की होती है । इसी तरह के कोई अप्रिय घटना घटती हैं तो  उसका जिम्मेदार बीटीएमसी के पदाधिकारी होंगे।

इस तरह की लापरवाही के कारण कई बार बोधगया के महाबोधि मन्दिर में अप्रिय घटना घट चुकी है। इसके बाबजूद भी बीटीएमसी कार्यालय की ओर से लापरवाही बरती जा रही है।


Suggested News