बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अगर रिज्यूमे भेजने पर भी नहीं आ रहा इंटरव्यू कॉल, तो ऐसे बनाएं रिज्यूमे

अगर रिज्यूमे भेजने पर भी नहीं आ रहा इंटरव्यू कॉल, तो ऐसे बनाएं रिज्यूमे

N4N Desk: अच्छा जॉब और अच्छी सैलरी बस इतना ही तो सपना होता है एक बेरोजगार आदमी का. जॉब में रिज्यूमे का खासा महत्व होता है. किसी भी जॉब के लिए अप्लाई करने पर आपका रिज्यूमे ही आपको रिप्रजेंट करता है. रिज्यूमे के आधार पर ही आपको इंटरव्यू के लिए कॉल आता है या आपको जॉब के लिए ध्यान में रखा जाता है. अगर रिज्यूमे अच्छा नहीं हो तो कंपनी पर खराब इम्प्रेशन पड़ता है. आप अपने रिज्यूमे को ऐसे बेहतर बना सकते हैं.

आप अनुभव, योग्यता, स्किल आदि के अलग-अलग सबहैड बनाएं. उसके बाद उसमें पॉइंट्स के आधार पर अपनी बात रखें. अपनी सारी योग्यता को क्रमानुसार संक्षिप्त और आकर्षक शब्दों में लिखें ताकि नियोक्ता यह समझ पाए कि आप उस जॉब विशेष के लिए उपयुक्त हैं या नहीं.

रिज्यूमे बनाते समय फॉन्ट का इस्तेमाल करते समय बहुत सावधानी बरतनी चाहिए. इसके लिए आपको आकर्षक फॉन्ट का इस्तेमाल होना चाहिए साथ ही एक जैसा भी होना चाहिए। कभी भी ज्यादा डिजाइन आदि ना लगाएं और एक फॉर्मल फॉन्ट का इस्तेमाल करते हुए रिज्यूमे में इस्तेमाल करें. पहले सभी तकनीकी ज्ञान की सूची बना लें और फिर उन्हें कुशलता के अनुसार क्रम में लगाकर उसका उल्लेख करें.

आपका रिज्यूमे भले ही क्रिएटिव नहीं हो, लेकिन कभी भी आपके सीवी में कोई गलती नहीं होनी चाहिए. इसलिए जब कभी भी किसी जॉब के लिए अप्लाई करें तो सबसे पहले रिज्यूमे को पढ़ें और देखें उसमें कोई गलती तो नहीं है. इसमें स्पेलिंग और फैक्ट की कोई गलती नहीं होनी चाहिए.

सीवी कभी भी उलझा हुआ नहीं बल्कि साधारण सा दिखना चाहिए. इसलिए अपने रिज्यूमे में हमेशा टेक्स्ट का फॉन्ट और कलर सलेक्शन अच्छा होना चाहिए, ताकि हर कोई आपका रिज्यूमे आसानी से पढ़ सके और उसे कोई दिक्कत ना हो. कई बार उम्मीदवार क्रिएटिव करने के लिए अलग अलग रंग का इस्तेमाल कर देते हैं, जो कि गलत है.

Suggested News