बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

कोरोना के कहर से कैसे बचेगा ये देश, यहां वेंटिलेटर से ज्यादा तो उपराष्ट्रपति हैं

कोरोना के कहर से कैसे बचेगा ये देश, यहां वेंटिलेटर से ज्यादा तो उपराष्ट्रपति हैं

Desk: दुनियाभर में कोरोना वायरस से अब तक एक लाख 65 हजार से अधिक लोगों की जान जा चुकी है. वहीं, संयुक्त राष्ट्र के अधिकारियों का कहना है कि कोरोना वायरस महामारी का अगला केंद्र अफ्रीका बन सकता है. यूएन इकोनॉमिक कमिशन फॉर अफ्रीका ने चेतावनी दी है कि महाद्वीप में कम से कम 3 लाख लोगों की मौत हो सकती है. कमिशन ने कोरोना से लड़ने के लिए 100 बिलियन डॉलर की रकम की भी मांग की है.

अफ्रीका का बड़ा हिस्सा पहले से गरीबी से जूझ रहा है. लेकिन यूएन का कहना है कि कोरोना की वजह से 3 करोड़ लोग गरीब हो सकते हैं. अफ्रीका में संक्रमण के 19 हजार से अधिक मामले सामने आ चुके हैं और एक हजार लोगों की मौत भी हो चुकी है. वहीं, कोरोना वायरस के इलाज में बेहद जरूरी मेडिकल यंत्र वेंटिलेटर की भी अफ्रीकी देशों में काफी कमी है. एक रिपोर्ट के मुताबिक अफ्रीका के 10 देश ऐसे हैं जहां अस्पतालों में एक भी वेंटिलेटर नहीं हैं. बता दें कि अफ्रीका महाद्वीप में 55 देश हैं. साउथ सूडान की बात करें तो वहां 5 उप राष्ट्रपति हैं, लेकिन देश में वेंटिलेटर सिर्फ 4 हैं.

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक, 41 अफ्रीकी देशों में करोड़ों लोगों की आबादी के लिए कुल वेंटिलेटर की संख्या सिर्फ 2 हजार है. वहीं, अकेले अमेरिका में 1 लाख 70 हजार वेंटिलेटर हैं.

WHO ने यह भी कहा है कि अफ्रीका के 55 देशों में से 43 देशों में कुल मिलाकर सिर्फ 5 हजार आईसीयू बेड हैं. यानी कि हर 10 लाख लोगों पर सिर्फ 5 बेड. जबकि यूरोप में हर 10 लाख लोगों पर 4000 आईसीयू बेड हैं.




Suggested News