गिरिराज सिंह बोले- हम गाय पैदा करने की फैक्ट्री लगाएंगे, नई तकनीक से सिर्फ बछिया पैदा होगी

गिरिराज सिंह बोले- हम गाय पैदा करने की फैक्ट्री लगाएंगे, नई तकनीक से सिर्फ बछिया पैदा होगी

भाजपा के फायर ब्रांड नेता और केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा है कि हम गाय पैदा करने की फैक्ट्री लगाएंगे। उन्होंने कहा कि आनेवाले समय में तकनीक के जरिए केवल बछिया पैदा होंगी। यह सॉर्टिंग सेक्स सीमन के जरिए संभव होगा। इससे मॉब लिंचिंग की घटनाएं भी रुकेंगी और किसानों को फायदा होगा। 

उन्होंने कहा कि 2025 हिंदुस्तान में 10 करोड़ बछिया होगी। आज दूध उत्पादन का वैल्यू एडिशन जो 26 से 27 प्रतिशत है उसे 50 प्रतिशत तक ले जाने का लक्ष्य हमने रखा है। केंद्रीय पशुपालन मंत्री ने नागपुर में मदर डेयरी के कार्यक्रम में ये बातें कही।

गिरिराज सिंह ने कहा कि आईवीएफ टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल से गाय से जो बच्चे पैदा होगी वह सिर्फ बछिया होगी। विदर्भ की गायें बड़ी छोटी होती हैं जो एक से दो लीटर दूध देती हैं। एडवांस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर ऐसी क्रांति लाएंगे जिससे गायें 20 लीटर तक दूध देंगी। जो गायें अभी दूध नहीं दे रही हैं, वह भी दूध देने लगेंगी। इससे करीब डेढ़ करोड़ लोगों को फायदा होगा। मुनाफा बढ़ेगा तो किसानों के चेहरे पर खुशहाली आएगी।

केंद्रीय पशुपालन मंत्री ने कहा कि 2019-20 में हमारा लक्ष्य है पूरे देश में तीस लाख बछिया पैदा करना। इससे दूध उत्पादन के क्षेत्र में क्रांति आएगी। दुनिया में हमारे यहां दूध की कीमत सबसे कम होगी।


Find Us on Facebook

Trending News