बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

आज बिहार में बनेगी दुनिया की सबसे लंबी मानव श्रृंखला, प्रशासन ने की जबरदस्त तैयारी

आज बिहार में बनेगी दुनिया की सबसे लंबी मानव श्रृंखला, प्रशासन ने की जबरदस्त तैयारी

पटना : आज बिहार में विश्व की अब तक की सबसे लंबी मानव श्रृंखला बनेगी. आज दिन के साढ़े 11 बजे से आधे घंटे तक पूरे राज्य में सवा चार करोड़ से अधिक लोग मानव श्रृंखला बनायेंगे. जल-जीवन-हरियाली और नशा मुक्ति के समर्थन में तथा बाल विवाह और दहेज प्रथा मिटाने के लिए पूरा बिहार एकजुट होगा. 

16443 किलोमीटर लंबी मानव श्रृंखला का मुख्य आयोजन पटना के गांधी मैदान में होगा. यहां   मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी और विधानसभा के अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी हिस्सा लेंगे. इनके अलावा सरकार के आला अधिकारियों का दल भी एक दूसरे से हाथ जोड़ कतार में खड़ा होगा.

मानव श्रृंखला की हेलीकॉप्टर से फोटोग्राफी करायी जायेगी और इसे गिनिज विश्व रिकार्ड को भेजा जायेगा. इसके आयोजन को लेकर शनिवार को राज्य प्रशासन की ओर से सभी जिलों की तैयारियों का जायजा लिया गया. 

पुलिस मुख्यालय ने भी सभी जिलों में पुलिस को शृंखला बनने से समाप्त होने तक की सुरक्षा के लिए मुस्तैद रहने को कहा है. मानव शृंखला में भाजपा व लोजपा भी शामिल होगी. जिलों में बनने वाली मानव श्रृंखला में प्रभारी मंत्री भी शामिल होंगे. वहीं, मुख्य सचिव ने सभी जिलों के प्रभारी सचिवों को अपने प्रभार वाले जिलों में मानव श्रृंखला में मुस्तैद रहने को कहा है.मानव श्रृंखला के सफल आयोजन के लिए नोडल शिक्षा विभाग ने सभी विभागों को इसमें शामिल होने का निर्देश दिया है. इसके चलते रविवार को सभी सरकारी दफ्तर खोले गये हैं.

एंबुलेंस और डॉक्टर भी रहेंगे तैनात
मानव श्रृंखला के दौरान गांधी मैदान समेत अन्य जगहों पर जहां भीड़ होगी, वहां एंबुलेंस रहेगी. डीएम ने सिविल सर्जन को 42 एंबुलेंस को प्रमुख जगहों पर तैनात करने का आदेश दिया है. एंबुलेंस में जीवन रक्षक दवा के साथ डॉक्टर और चिकित्सा कर्मी रहेंगे. 

Suggested News