बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मानव श्रृंखला के लिए बिहार सरकार ने खोले खजाने, ट्रेनिंग एवं अन्य मद में शिक्षा विभाग ने जारी की इतने करोड़ की राशि…

मानव श्रृंखला के लिए बिहार सरकार ने खोले खजाने, ट्रेनिंग एवं अन्य मद में शिक्षा विभाग ने जारी की इतने करोड़ की राशि…

PATNA:  बिहार सरकार ने 19 जनवरी को बनने वाली राज्यव्यापी मानव श्रृंखला के लिए खजाने खोल दिए हैं। इसको लेकर वातावरण निर्माण को लेकर कला जत्था की ट्रेनिंग और अन्य मद में शिक्षा विभाग ने करीब 6 करोड़ की राशि जारी की है।

मानव श्रृंखला को लेकर मास्टर ट्रेनर प्रत्येक जिला में कला जत्था को प्रशिक्षण देंगे। जिला में यह प्रशिक्षण चार दिनों का होगा। इसको लेकर सभी जिलों के लिए राशि जारी की गई है। शिक्षा विभाग द्वारा जारी निर्देश में बताया गया है कि 20 दिसंबर से सभी जिला में कला जत्था का भ्रमण होगा। एक टीम तीन कार्यक्रम की प्रस्तुति करेगी। प्रत्येक पंचायत में एक कार्यक्रम होगा।

सभी कला जत्था एक सुसज्जित गाड़ी पर भ्रमण करेगा। गाड़ी पर लगनेवाले बैनर का डिजाईन भी जिलों को भेजा जा रहा है। इस डिजाईन को जिला में ही फ्लैक्स प्रिंट कराकर गाड़ी को सजाया जाएगा। जत्था गाड़ी पर स्थायी रुप से साउण्ड सिस्टम होगा।सभी कला जत्था टीम के पास वाद्य यंत्र होगा। इसके लिए भी राशि उपलब्ध कराई जा रही है। 

जत्था में जो कलाकार भाग लेंगे उन्हें प्रतिदिन का मानदेय एवं भोजन की राशि का भुगतान किया जाएगा। इससे संबंधित राशि भी भेजी जा रही है। कलाकारों का मानदेय भुगतान आरटीजीएस के माध्यम से उनके खाते में किया जाना है। भोजन के लिए भी राशि भेजी जा रही है।

बता दें कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश परबिहारमें जल, जीवन व हरियाली के प्रति जागरूकता फैलाने की लिहाज से तीसरी बार मानव श्रृंखला बनने जा रही है। 19 जनवरी 2020 को पूरे राज्य के लोग एक-दूसरे का हाथ पकड़ कर खड़े होंगे। इस बार की मावन श्रृंखला पिछले सारे रिकार्ड को तोड़ते हुए कम से कम 16200 किलोमीटर लंबी होगी।

Suggested News