बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

सातवें चरण की शिक्षक बहाली की मांग को लेकर 14 वें दिन भी भूख हड़ताल जारी, कई अनशनकारियों की बिगड़ी तबियत

सातवें चरण की शिक्षक बहाली की मांग को लेकर 14 वें दिन भी भूख हड़ताल जारी, कई अनशनकारियों की बिगड़ी तबियत

पटना. सातवें चरण की शिक्षक बहाली की मांग को लेकर आंदोलन कर रहे अभ्यर्थियों का भूख हड़ताल 14वें दिन भी जारी रहा। अभ्यर्थी एक सुर में बहाली की मांग पर अड़े रहे। अनशन में बड़ी संख्या में महिला अभ्यर्थी अपने बच्चों के साथ लेकर पहुंची थी। भावी प्रारंभिक शिक्षक संघ के तत्वावधान में चल रहे आन्दोलन व्यापक रूप लेता जा रहा है। भूख हड़ताल पर बैठे प्रदर्शनकारियों ने बताया कि राज्य के प्राइमरी स्कूलों में शिक्षक के लाखों पद रिक्त पड़े हैं। इसके बाबजूद शिक्षा विभाग सातवें चरण के प्राइमरी नोटिफिकेशन को लेकर उदासीन है।

कई अनशनकारियों की तबियत बिगड़ी

संघ के प्रदेश सचिव नितेश पांडेय ने बताया कि कई महिला अनशनकारियों की तबियत भीषण गर्मी के कारण खराब हो गयी, जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा है। इसके बाबजूद शिक्षा विभाग से कोई शिष्टमंडल अभ्यर्थियों की मांगों को सुनने अब तक नहीं पहुंचा है। भूख हड़ताल को सम्बोधित करते हुए मुज़फ़्फ़रपुर की महिला शिक्षक अभ्यर्थी पायल कुमारी ने बताया कि शिक्षक अभ्यर्थियों की आवाज को अनसुना करना शिक्षा मंत्री को महंगा पड़ेगा। शिक्षक अभ्यर्थी शिक्षा मंत्री के प्रति काफी आक्रोशित थे।

जारी रहेगा भूख हड़ताल

प्रदेश अध्यक्ष सिद्धार्थ कश्यप ने बताया कि बड़ी संख्या में शिक्षक अभ्यर्थी भूख हड़ताल पर बैठे है, जब तक सातवें चरण की प्राथमिक विज्ञप्ति जारी नहीं हो जाती तब तक भूख हड़ताल चलता रहेगा। भूख हड़ताल का संचालन कर रहे बीएड उतीर्ण शिक्षक संघर्ष समिति के प्रदेश अध्यक्ष दीपांकर गौरव ने सरकार को चेतावनी देते हुए कहा कि भूख हड़ताल पर बैठे शिक्षक अभ्यर्थियों की सुध लेने में शिक्षा विभाग दिलचस्पी नहीं ले रहा है। न तो मेडिकल टीम धरनास्थल पर भेजा गया है। अभ्यार्थियों की बिगड़ते स्वास्थ्य की पूरी जिम्मेदारी शिक्षा विभाग की होगी।

बताते चले कि प्राथमिक शिक्षकों के छठे चरण की नियुक्ति पुरी हो चुकी है, जिसमें 90762 पदों में 42 हजार ही शिक्षक मिल सके हैं। अभ्यर्थी सीटों को अपडेट कर केन्द्रीयकृत बहाली की मांग कर रहे हैं। इन्हीं मांगों को लेकर बिहार के अलग-अलग जिलों के अभ्यर्थी भूख हड़ताल पर बैठे हैं।

Suggested News