बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

कोरोना पीड़ितों के इलाज में जुटे स्वास्थ्यकर्मियों को दिया जायेगा हाइड्रोक्सिक्लोरक्वीन टेबलेट, पढ़िए पूरी खबर

कोरोना पीड़ितों के इलाज में जुटे स्वास्थ्यकर्मियों को दिया जायेगा हाइड्रोक्सिक्लोरक्वीन टेबलेट, पढ़िए पूरी खबर

PURNEA : जिले में कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने और बचाव के कार्य में लगे सभी चिकित्सा कर्मियों के स्वास्थ्य का विशेष ख्याल रखा जाएगा. इसके लिए कोरोना मरीजों के उपचार में जुटे नियमित श्रेणी के कर्मियों, संविदा कर्मियों एवं आशा कार्यकर्ता/आशा फैसलिटेटर को कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु हाइड्रोक्सिक्लोरक्वीन टेबलेट दी जाएगी. इसको लेकर राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक मनोज कुमार ने सभी सिविल सर्जन एवं जिला कार्यक्रम प्रबंधक को पत्र लिखकर इस संबंध में दिशानिर्देश दिया है. 

इस सम्बन्ध में पूर्णिया सिविल सर्जन ने बताया कि आईसीएमआर के नेशनल टास्क फ़ोर्स द्वारा कोरोना के हाई रिस्क पापुलेशन के लिए संक्रमण से बचाव के लिए हाइड्रोक्सिक्लोरक्वीन टेबलेट सेवन करने की सलाह दी गई है. ऐसे स्वास्थ्य कर्मी जिसमें कोरोना के लक्षण नहीं हैं या वे कोरोना के संदिग्ध या कन्फर्म केसेज के सम्पर्क में हों या उनके चिकित्सकीय उपचार में शामिल हों, उन्हें इस दवा के सेवन के बारे में सलाह दी गयी है. इसके लिए विभिन्न डोज निर्धारित किये गए हैं. इसे 3 सप्ताह से 7 सप्ताह तक सेवन करने की बात कही गयी है. 

सीएस ने बताया कि राज्य के सभी जिलों में कोरोना वायरस के चिकित्सकीय प्रबंधन के लिए विभिन्न प्रकार के उपाय निरंतर किये जा रहे हैं. सभी चिकित्सकों को एवं अन्य स्वास्थ्य कर्मियों को संक्रमण से बचाव हेतु एन-95 मास्क, सर्जिकल मास्क, दस्ताना एवं व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण(पीपीई किट) आदि को बीएमएसआईसीएल के माध्यम से पर्याप्त मात्रा उपलब्ध करायी जा रही है. वहीँ पूर्णियाँ में कुल 4094 स्वास्थ्य कर्मी (734 नियमित स्वास्थ्य कर्मी, 394 संविदा कर्मी एवं 2966 आशा एवं आशा फैसलिटेटर) के मध्य 40940 टेबलेट का वितरण होगा.   

उधर स्वास्थ्य कर्मियों को केंद्र और राज्य सरकार द्वारा दी गयी गाइडलाइन का पालन करने का सलाह दिया गया है. जिसमें निरंतर हाथों की सफाई, मरीजों एवं अन्य लोगों से 1 मीटर की दूरी बनाना एवं व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरणों का इस्तेमाल करना, अपनी सेहत का खुद ख्याल रखना एवं किसी तरह के कोरोना लक्षण दिखाई देने पर स्वास्थ्य पदाधिकारी को तुरंत सूचित करना शामिल हैं.

पूर्णिया से श्याम नंदन की रिपोर्ट

Suggested News