बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

मैं भी सरकारी अस्पताल के फर्श पर सोया हूं, सीजेआई ने डॉक्टरों से की काम पर लौटने की अपील, सीबीआई ने सौंपी रिपोर्ट

मैं भी सरकारी अस्पताल के फर्श पर सोया हूं, सीजेआई ने डॉक्टरों से की काम पर लौटने की अपील, सीबीआई ने सौंपी रिपोर्ट

DESK. कोलकाता के आरजी कर अस्पताल में लेडी डॉक्टर से मर्डर केस पर सुप्रीम कोर्ट में आज यानी गुरुवार को सुनवाई हुई. सुप्रीम कोर्ट ने हड़ताली डॉक्टरों से काम पर वापस लौटने की अपील की. सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले को खुद संज्ञान में लिया है। सीबीआई ने सुप्रीम कोर्ट में जांच की स्थिति रिपोर्ट पेश की है। चीफ जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़, जस्टिस जेबी पारदीवाला और मनोज मिश्रा की पीठ इस मामले की सुनवाई कर रही है। अदालत ने हड़ताल कर रहे डॉक्टरों से अपील की है कि वे काम पर लौटें।

सुप्रीम कोर्ट ने आगे कहा कि अगर डॉक्टर काम नहीं करेंगे तो सार्वजनिक हेल्थ इन्फ्रास्ट्रक्चर कैसे चलेगा. बेंच ने कहा कि उसके बाद अगर कोई दिक्कत होती है तो हमारे पास आना, लेकिन पहले उन्हें काम पर रिपोर्ट करना होगा. वहीं, वकील करुणा नंदी ने कहा पूर्व प्रिंसिपल संदीप घोष पर कई अनिमिताओ के आरोप लगे हैं. पश्चिम बंगाल पुलिस की तरफ से सुप्रीम कोर्ट में पेश हुए सीनियर एडवोकेट कपिल सिब्बल ने कहा कि उन्होंने भी अपनी जांच रिपोर्ट दाखिल कर दी है. इसके बाद सीजेआई चंद्रचूड़ चुपचाप मन ही मन सीबीआई की स्टेट्स रिपोर्ट पढ़ने लगे.

सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को फिर प्रदर्शन कर रहे डॉक्टरों से काम पर लौटने की अपील की। 9 अगस्त को, कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज में ड्यूटी पर एक स्नातकोत्तर प्रशिक्षु डॉक्टर के साथ बलात्कार किया गया और उसकी हत्या कर दी गई, जिसके कारण चिकित्सा बिरादरी ने देशव्यापी हड़ताल और विरोध प्रदर्शन किया। सुप्रीम कोर्ट एम्स रेजिडेंट डॉक्टर्स नागपुर की याचिका पर सुनवाई कर रहा था जिसमें उल्लेख किया गया था कि उनके विरोध के कारण अब उन पर हमला किया जा रहा है। उन्हें परीक्षा की अनुमति नहीं दी जा रही है।

सीजेआई ने कहा कि अगर वे ड्यूटी पर हैं तो उन्हें अनुपस्थित नहीं माना जाएगा और अगर वे ड्यूटी पर नहीं हैं तो कानून का पालन किया जाएगा. उन्हें पहले काम पर लौटने के लिए कहें.. कोई भी किसी भी डॉक्टर के खिलाफ प्रतिकूल कार्रवाई नहीं करेग। उसके बाद कठिनाई होती है तो हमारे पास आएं.. लेकिन पहले उन्हें काम पर आने दीजिए। पीजीआई चंडीगढ़ के डॉक्टरों ने भी कहा कि उन्हें प्रताड़ित किया जा रहा है. वे सुबह एक घंटे रैली करते हैं और फिर काम करते हैं। लेकिन वे भी प्रताड़ित हैं...उनकी आकस्मिक छुट्टियां काटी जा रही हैं. सीजेआई ने कहा कि एक बार जब वे ड्यूटी पर वापस आ जाएंगे तो हम अधिकारियों पर प्रतिकूल कार्रवाई नहीं करने के लिए दबाव डालेंगे, अन्यथा अगर डॉक्टर काम नहीं करेंगे तो सार्वजनिक स्वास्थ्य बुनियादी ढांचा कैसे चलेगा।

Suggested News