बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नवादा में बर्फीली हवाओं का कहर, 5 डिग्री तापमान में लोगों का जीना मुहाल

नवादा में बर्फीली हवाओं का कहर, 5 डिग्री तापमान में लोगों का जीना मुहाल

NAWADA : नवादा जिले में ठंड का कहर लगातार जारी है. ठंड का असर ऐसा है कि ना दिन में चैन है और ना रात को सुकून है. घरों में पुरानी रजाई और कंबल भी बेअसर हो गया है. दिन में लगातार पार गिर रहा है. रविवार को जिले का न्यूनतम तापमान 5 डिग्री से. रिकॉर्ड किया गया. वहीं अधिकतम तापमान 23 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. ठंड के कारण क्या इंसान और क्या मवेशी. सभी हलकान नजर आ रहे हैं.  लोग ठंड से बचने के लिए अलाव ताप रहे हैं. बाजार से लेकर चौक-चौराहों पर लोग कागज, लकड़ी, कार्टन, प्लास्टिक, कूड़ा-कचरा जलाकर ताप रहे हैं. फुटपाथ पर दुकान लगाकर हर रोज की कमाई करने वाले दुकानदारों के समक्ष भी बड़ा संकट आ गया है. 

फुटपाथियों के सामने सर्द रात काटना चुनौती, मुश्किल में कट रही रात

नगर हो, प्रखंड या कस्बा हर जगह ठंड ने गरीब-गुरबों की मुश्किलें बढ़ा दी है. फुटपाथियों के लिए रात में सर्दी को गुजारना मुश्किल हो रहा है. नगर परिषद की ओर से शहर में जो अलाव जलाने की व्यवस्था की गई है वह नाकाफी साबित हो रहा है. ऐसे में जरूरत इस बात है कि अभी जो 9 जगहों पर अलाव जल रहा है उसे और बढ़ाते हुए ज्यादा से ज्यादा चौक-चौराहों व सार्वजनिक स्थलों पर अलाव जलाया जाए. ताकि उन स्थानों पर रहने वाले गरीबों को राहत मिल सके. 

गर्म कपड़ों की दुकानों पर हो रही खरीदारी

नवादा में ठंड के मद्देनजर सबसे ज्यादा गर्म कपड़ों की खरीदारी हो रही है. लोग कंबल, स्वेटर, टोपी, जैकेट, चादर, मौजा व दूसरे सामान खरीद रहे हैं. इस बीच अनेक जगहों से ऐसी खबरें आ रही हैं कि कई दुकानों में स्टॉक खत्म होने लगा है. अनेक जगहों पर महंगी कीमतों पर ये गर्म कपड़े बेचे जा रहे हैं. रूई-गद्दा की दुकानों पर गर्म बिछावन बनाने के लिए लोग पहुंच रहे हैं. 

नये साल में ठंड से राहत की उम्मीद

नवादा जिले का मौसम अगले 72 घंटे तक यूं ही बेरहम बने रहने की संभावना है. मौसम का जो पूर्वानुमान लगाया गया है उसके अनुसार सोमवार को और अधिक ठंड रहेगी. अधिकतम पारा भी तीन डिग्री तक नीचे गिरेगा. सोमवार को अनुमान है कि 20/5 डिग्री से. तापमान रहे. वही मौसम विभाग की ओर से 1 और 2 तारीख को बारिश होने की भी संभावना की जा रही है. राहत की बात की जाए तो जो पूर्वानुमान है उसके अनुसार नये साल में थोड़ी राहत मिलेगी. गिरता हुआ पारा संभलेगा. हालांकि कनकनी व ठंडी हवा रह-रहकर सताती ही रहेगी. लिहाजा हर किसी को खराब मौसम में सेहत के प्रति सतर्क रहने की जरूरत है. 

आने वाले दिनों में मौसम का पूर्वानुमान

तिथि - न्यूनतम तापमान

30 दिसंबर- 5 डिग्री से.

31 दिसंबर- 5 डिग्री से.

1 जनवरी- 10 डिग्री से.

2 जनवरी- 13 डिग्री से.

ठंड को देखते हुए स्कूलों की छुट्टियां 2 जनवरी तक बढ़ी

नवादा जिले में जारी ठंड और शीतलहर के बीच कक्षा 1 से 8 तक की सभी कक्षाओं में पठन-पाठन की छुट्टियां अब 2 जनवरी तक बढ़ा दी गई है. अब तक शिक्षा विभाग ने तीन बार यह अवधि विस्तार किया है. डीईओ की ओर से जारी किया गया यह आदेश जिले के सभी सरकारी व निजी विद्यालयों पर लागू होगा. इस सम्बन्ध में जिला शिक्षा पदाधिकारी संजय चौधरी ने कहा कि जिले में ठंड बढ़ी हुई है. ऐसे में एहतियातन सरकारी व निजी विद्यालयों में कक्षा एक से आठ तक की कक्षाओं को बंद करने का निर्देश दिया गया है. इस दौरान सरकारी स्कूलों के शिक्षक व शिक्षकेत्तर कर्मी अपने-अपने कर्तव्य पर उपस्थित रहेंगे. आदेश का उल्लंघन करने वाले विद्यालय प्रबंधन के विरुद्ध नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी. इस बारे में जिलाधिकारी से भी आदेश प्राप्त हुआ है. 

नवादा से अमन सिन्हा की रिपोर्ट 



Suggested News