इडी ने मेहुल चोकसी पर की बड़ी कार्रवाई, 151 करोड़ की सम्पति जब्त

इडी ने मेहुल चोकसी पर की बड़ी कार्रवाई, 151 करोड़ की सम्पति जब्त

NEWS4NATION DESK: प्रवर्तन निदेशालय ने पंजाब नेशनल बैंक घोटाले के आरोपी मेहुल चोकसी पर बड़ी कार्रवाई की है. मेहुल चोकसी और गीतांजलि ग्रुप के 151 करोड़ की सम्पति को जब्त किया गया है. ईडी ने यह कार्रवाई प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट 2002 के तहत की है.

बताते चले की मेहुल चोकसी नीरव मोदी का मामा है. गीतांजलि ग्रुप मेहुल चोकसी के स्वामित्व वाली कंपनी है. जबकि नीरव मोदी हीरो का व्यापारी है. इन दोनों ने मिलकर पंजाब नेशनल बैंक में 13,570 करोड़ का घोटाला किया है. 2018 में पंजाब नेशनल बैंक में धोखाधड़ी का मामला उजागर हुआ था. इसमें नीरव मोदी ने लेटर्स ऑफ अंडरटेकिंग (एलओयू) और फॉरेन लेटर्स ऑफ क्रेडिट (एफएलसी) के जरिए करीब 13,500 करोड़ रुपये प्राप्त किए थे.

19 मार्च को लन्दन में नीरव मोदी को लन्दन में गिरफ्तार किया जा चुका है, जमानत याचिका रद्द हो जाने के कारण उसे 29 मार्च तक के लिए पुलिस की हिरासत में भेज दिया गया था. जिसे प्रत्यर्पण के माध्यम भारत लेन का प्रयास किया जा रहा है. जबकि मेहुल चोकसी को अभी पकड़ा नहीं जा सका है.  

इसके पहले भी दोनों के सम्पति की जब्ती की कार्रवाई इडी की ओर से की जा चुकी है. नीरव मोदी की 11 और चोकसी के 2 कारों को जब्त किया गया था. मेटल एंड स्क्रैप ट्रेडिंग कारपोरेशन की ओर से इनकी ऑनलाइन नीलामी की गई थी. 22 फरवरी को नीरव मोदी के 100 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर, जमा और लग्जरी कार को फ्रिज कर दिया गया था. मेहुल चोकसी के पेंटिग्स की भी नीलामी की गई थी. 


Find Us on Facebook

Trending News