मकान-गोदाम में शराब पकड़ी गई तो होगी नीलामी, पटना के गोदाम को किया जाएगा राज्यसात

मकान-गोदाम में शराब पकड़ी गई तो होगी नीलामी, पटना के गोदाम को किया जाएगा राज्यसात

PATNA: शराबबंदी अभियान के प्रभावी कार्यान्वयन सुनिश्चित कराने को लेकर पटना के प्रमंडलीय आयुक्त ने सभी डीएम एसपी को शराब के अवैध कारोबार में शामिल व्यक्तियों के विरुद्ध कठोर कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि अगर किसी मकान एवं गोदाम में शराब जब्त की जाती है तो उस मकान/ गोदाम को  भी नीलाम किया जाएगा। उन्होंने सभी डीएम एसपी को सख्ती से अनुपालन सुनिश्चित कराने को कहा।

मकान/गोदाम की होगी नीलामी

शराबबंदी अभियान के प्रभावी कार्यान्वयन सुनिश्चित कराने हेतु प्रमंडलीय आयुक्त ने सभी डीएम एसपी को शराब के अवैध कारोबार में शामिल व्यक्तियों के विरुद्ध कठोर कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। प्रमंडलीय आयुक्त ने जब्त वाहनों की जिलावार समीक्षा करते हुए पाया  कि वाहनों की नीलामी की प्रक्रिया में तेजी आई है। उन्होंने सभी डीएम को विगत दो माह  में नीलामी की गई वाहनो की अनुमंडलवार समीक्षा कर प्रतिवेदित करने का निर्देश दिया। साथ ही थानावार / उत्पाद विभाग द्वारा जब्त वाहनों की अद्यतन स्थिति एवं उसकी नीलामी के बारे में भी समीक्षा करने को कहा।

 शराब के विनष्टीकरण में आई तेजी


शराब के विनष्टीकरण की जिला बार समीक्षा करने के क्रम में पाया गया की विनष्टीकरण की प्रक्रिया में तेजी आई है। थाना एवं उत्पाद विभाग द्वारा जप्त शराब का प्रत्येक अनुमंडल पदाधिकारी के स्तर से दंडाधिकारी एवं पुलिस बल की उपस्थिति में विनष्टीकरण की कार्रवाई लगातार जारी है। आयुक्त ने सभी डीएम एसपी को बिना विलम्ब किये जब्त शराब का विनष्टीकरण करने का निर्देश दिया।

शराब का अवैध उत्पादन/सेवन/ भंडारण/ बिक्री/परिवहन  के विरुद्ध अभियान तेज कर कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है। प्रमंडलीय आयुक्त ने शराबबंदी अभियान के प्रभावी कार्यान्वयन हेतु छापेमारी अभियान तेज करने तथा दोषी को चिन्हित कर विधि सम्मत कार्रवाई करने का निर्देश दिया है।रात्रि गश्ती तेज करने तथा असामाजिक तत्वों पर कड़ी कार्रवाई करने का निर्देश दिया है। आयुक्त ने अपराध पर अंकुश लगाने हेतु थानावार रात्रि गश्ती तेज करने तथा डीएसपी को मॉनिटरिंग करने का निर्देश दिया। गश्ती के दौरान असामाजिक तत्वों पर विशेष नजर रखने का निर्देश दिया ।साथ ही एसएसपी/एसपी एवं डीएसपी को थानों का औचक निरीक्षण करने तथा कार्यरत अधिकारियों एवं कर्मियों को सक्रिय एवं तत्पर रखने का निर्देश दिया।प्रत्येक थाना पर सीओ एवं एसएचओ द्वारा भूमि विवाद के मामलों का निपटारा 

कमिश्नर ने कहा कि भूमि विवाद का मामला विधि व्यवस्था से जुड़ा  होता है। इसलिए वैसे मामलों परअंचलाधिकारी एवं थानाध्यक्ष द्वारा संयुक्त रुप से थाना पर उभयपक्षों की सुनवाई कर एवं स्थलीय निरीक्षण कर मामलों के निष्पादन का निष्पादन करें। सभी डीएम एसपी को संयुक्त बैठक की कार्रवाई को प्रभावी बनाने तथा लगातार समीक्षा कर प्रगति  लाने का निर्देश दिया।

 बैठक में आईजी संजय सिंह जिलाधिकारी पटना डॉ चंद्रशेखर सिंह, वरीय पुलिस अधीक्षक उपेंद्र कुमार शर्मा, आयुक्त के सचिव एसएम कैशर, क्षेत्रीय विकास पदाधिकारी सर्व नारायण यादव तथा प्रमंडल स्थित जिलों भोजपुर सासाराम कैमूर बक्सर नालंदा के जिलाधिकारी पुलिस अधीक्षक सहित कई अन्य अधिकारी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े थे।


Find Us on Facebook

Trending News