बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

हो सके तो तुरंत छोड़ दें ये 5 आदतें, नहीं तो कोरोना वायरस ले लेगा अपनी चपेट में

हो सके तो तुरंत छोड़ दें ये 5 आदतें, नहीं तो कोरोना वायरस ले लेगा अपनी चपेट में

Desk: कोरोना वायरस से बचाव के लिए साफ-सफाई से लेकर हर छोटी-छोटी आदतें भी सही रखनी जरूरी हैं वरना आपमें संक्रमण का खतरा फैल सकता है. मेडिकल एक्सपर्ट्स के अनुसार अगर आप कोरोना वायरस से बचकर रहना चाहते हैं तो जितनी जल्दी हो सके इन आदतों को छोड़ दें.

नाखून चबाना
कई डेंटल सर्जन का कहना है कि नाखून के अंदर सभी प्रकार के कीटाणु पाए जाते हैं. बिना धोए हाथों को सीधे मुंह में डालने से  बैक्टीरिया आसानी से शरीर में प्रवेश कर जाते हैं. इसलिए अगर आपको नाखून चबाने की आदत है तो उसे जल्द से जल्द छोड़ दें.

मुंहासों को फोड़ना
अगर आपको मुंहासों की समस्या है तो स्किन ट्रीटमेंट लेने के लिए आप इस समय पार्लर नहीं जा सकते हैं. लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि आप अपना इलाज खुद ही करने लगें. इस महामारी के दौरान आपको कोई भी ऐसा काम नहीं करना चाहिए जिससे आपकी सेहत खतरे में पड़ जाए. इस समय वायरस किसी भी सतह पर रह सकता है. ऐसे में चेहरे पर हुए मुंहासों को बार-बार छूने से संक्रमण का खतरा हो सकता है.

बालों को उंगलियों में लपेटना
अगर आपको अपने बालों को उंगलियों में घुमाने की आदत है तो इसे अभी छोड़ दें, खासतौर से अगर आपके बाल लंबे हैं तो. अगर बाल किसी भी तरह गंदी सतह से छू जाते हैं तो आपकी इस आदत की वजह से वायरस आपके हाथों में आ सकता है और फिर हाथों से होते हुए मुंह और नाक के जरिए शरीर में फैल सकता है.

बाथरूम के वॉश बेसिन पर टूथब्रश रखना
हो सकता है कि आप दांतों की सफाई बहुत अच्छे तरीके से करते हों लेकिन एक गलत आदत आपको बीमार बना सकती है. कुछ लोगों को बाथरूम के वॉश बेसिन के पास फ्लैट तरीके से टूथब्रश रखने की आदत होती है. वायरस सतह पर कई दिनों तक रहता है. फ्लैट टूथब्रश रखने से वो आपके मुंह के रास्ते शरीर में प्रवेश कर सकता है. टूथब्रश को हमेशा सीधा रखें.

उंगली से दांतों को साफ करना
खाते समय कई बार कुछ चीजें दांत में फंस जाती हैं. अगर आप भी अपने हाथों से उन्हें निकालने की कोशिश करते हैं तो सावधान हो जाएं. आपके हाथ में वायरस या अन्य कीटाणु हो सकते हैं. हाथ धोने के बाद ही उंगलियों को दांतों पर ले जाएं. अगर आपके दांतों में कुछ फंसा है तो उसे टूथब्रश से ही निकालना सही है.


Suggested News