अगर आपके यहाँ भी होता है ऐसा काम तो बिहार में बिजली विभाग करेगी बड़ी कार्रवाई

अगर आपके यहाँ भी होता है ऐसा काम तो बिहार में बिजली विभाग करेगी बड़ी कार्रवाई

पटना. बिहार में बिजली उपभोक्ताओं का कम बिजली खपत करना बिहार के बिजली विभाग को नागवार है. दरअसल बिजली विभाग का मानना है कि कई लोग मीटरों में हेरफेर करके कुछ ऐसा कर देते हैं जिससे बिजली की खपत 50 यूनिट से भी कम रह जाती है. 

साउथ बिहार पावर डिस्ट्रिब्यूशन कंपनी ने ऐसे शहरी उपभोक्ताओं के खिलाफ शिकंजा कसने की योजना बनाई है जिनके बिजली की खपत 50 यूनिट के आसपास है. इसके लिए विशेष जांच अभियान चलाने की तैयारी की जा रही है. इतना ही अगर बिजली मीटर में जानबूझकर की गई कोई गडबडी का पता चलता है तो ऐसे उपभोक्ताओं के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. 

साउथ बिहार पावर डिस्ट्रिब्यूशन कंपनी लिमिटेड के एमडी संजीवन सिन्हा ने समीक्षा के दौरान माना कि राज्य में पेसू 160 करोड़ रुपए के लक्ष्य के विरुद्ध मात्र 130 करोड़ रुपए राजस्व की वसूली कर पा रहा है. राजस्व में कमी का एक बड़ा कारण ऐसे उपभोक्ताओं का होना माना जाता है जिनके बिजली की खपत 50 यूनिट के आसपास है. इसलिए अब बिजली चोरी या हेराफेरी करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की तैयारी की गई है. 

इसमें यह भी ध्यान रखा जाएगा कि जिन लोगों ने तीन माह तक बिजली बिल जमा नहीं किया है उनका कनेक्शन काटा भी जाएगा. फ़िलहाल इस अभियान को राज्य के शहरी क्षेत्रों से शुरू किया जाएगा और अगले चरण में इसी प्रकार का अभियान ग्रामीण इलाकों में भी चल सकता है. 



Find Us on Facebook

Trending News