बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

टिकट वेटिंग में है तो न लें टेंशन, अब टिकट के समय ही मिलेगी कन्फर्म की सूचना

टिकट वेटिंग में है तो न लें टेंशन, अब टिकट के समय ही मिलेगी कन्फर्म की सूचना

PATNA:  आपका रेलवे टिकट कन्‍फर्म है कि नहीं इसकी जानकारी उक्‍त ट्रेन का चार्ट बनने तक दुविधा बनी रहती थी। ऐसे में आपका चार्ट बनने तक चिंतित होना लाजमी था। लेकिन भारतीय रेलवे की नई व्यवस्था के तहत अब वेटिंग टिकट लेते ही समय आपको यह पता चल जाएगा कि सीट कन्फर्म होने की कितनी संभावना है। इस क्रम में आईआरसीटीसी की वेबसाइट को आज से नया रूप मिल गया है। यात्रियों को इसमें कई नई सुविधाएं मिलेंगी। फिलहाल आईआरसीटीसी की पुरानी वेबसाइट ही नजर आ रही है लेकिन इसमें यात्रियों को नई वेबसाइट की लिंक दी गई है। इसे क्लिक करते ही उन्हें पूरी तरह से फ्रेश और नई वेबसाइट नजर आती है।

IF-THE-TICKET-IS-IN-WAITING-DO-NOT-TENSION-NOW-THE-CONFIRMATION-NOTICE-WILL-BE3.jpg

आईआरसीटीसी की वेबसाइट सेंटर फॉर रेलवे इन्फॉर्मेशन सिस्टम द्वारा तैयार एल्गोरिदम की मदद से यह यात्रियों को यह बताएगी कि वेटिंग लिस्ट के टिकट के कन्फर्म होने की कितने फीसद संभावना है। ट्रेन लेट होने के कारणों का वीडियो मैसेज होगा प्रदर्शित अब ट्रेनों के लेट होने का कारण बताते हुए प्लेटफॉर्म पर वीडियो मैसेज दिया जाएगा। हर स्टेशन पर एक मिनट के इस वीडियो मैसेज में यात्रियों से धैर्य रखने की अपील की जाएगी। रेलवे का मानना है कि इससे यात्रियों का गुस्सा शांत होगा। एल्गोरिदम एक ठोस व्यावहारिक मॉडल तक पहुंचने के लिए पिछले 13 साल के डेटा का उपयोग करेगा।

IF-THE-TICKET-IS-IN-WAITING-DO-NOT-TENSION-NOW-THE-CONFIRMATION-NOTICE-WILL-BE2.jpg

इतना ही ट्रेनों और सीटों की उपलब्धता सर्च करने के लिए अब आपको वेबसाइट पर लॉग इन करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। पुराने वर्जन में केवल रजिस्टर्ड यूजर्स को यह सुविधा मिलती थी। टिकट बुक करते समय हर यात्री के लिए अलग कार्ड होगा जिनमें यूजर यात्री की जरूरत के हिसाब से जानकारी भर सकेगा। यूजर माय प्रोफाइल सेक्शन में कम से कम 6 बैंकों को सिलेक्ट करके पेमेंट ऑप्शन में सेव कर सकता है। यूजर को माय ट्रांजेक्शन फीचर में बुक किए हुए टिकट को यात्रा के दिन, बुकिंग की तारीख, आने वाली यात्रा और पूरी हो चुकी यात्रा के आधार पर देख सकता है।

Suggested News