पटना में वाहनों की अवैध पार्किंग की तो खैर नहीं, यातायात पुलिस को मिले आधा दर्जन टोविंग वैन

पटना में वाहनों की अवैध पार्किंग की तो खैर नहीं, यातायात पुलिस को मिले आधा दर्जन टोविंग वैन

PATNA : राजधानी पटना में आप अपनी कार और वाहन को सड़क किनारे या नो पार्किंग एरिया में खड़ा करते हैं तो अब सावधान हो जाएं। क्योंकि हो सकता है की यातायात पुलिस टोविंग वैन उसे उठा ले और आप परेशानी में पड़ जाएं। दरअसल, पटना यातायात पुलिस के बेड़े में छह नई टोविंग वैन शामिल की गई हैं। यातायात पुलिस ने तेजी से कार्रवाई भी अब शुरू कर दी है। गत एक हफ्ते में ही राजधानी की विभिन्न सड़कों पर खड़ी करीब पांच सौ वाहनों का चालान भी काटा जा चुका है। पहले पटना यातायात पुलिस के पास अपनी टोविंग वैन नहीं थी। इसको देखते हुए समय-समय पर किराए के टोविंग वैन से सड़कों और नो पार्किंग एरिया में खड़े वाहनों के खिलाफ कार्रवाई की जाती थी। 

दरअसल अपनी वैन नहीं होने के कारण सीमित समय में कुछ सड़कों पर खड़ी कार और वाहनों को उठाने के बाद किराए की वैन को वापस भेज दिया जाता था। अपनी टोविंग वैन आ जाने से अब यातायात पुलिस एक साथ अलग-अलग सड़कों पर लगातार कार्रवाई कर सकेगी। आने वाले समय में यातायात पुलिस विशेष अभियान भी चलाने की योजना तैयार कर रही है। कार्रवाई नहीं होने के कारण लोग सड़क के किनारे और सार्वजनिक स्थानों पर बेढंग तरीके से अपने वाहन खड़े कर देते हैं। इससे राजधानी के कई इलाके बेली रोड, बोरिंग रोड, बोरिंग कैनाल रोड, अशोक राजपथ, फ्रेजर रोड, एग्जीबिशन रोड, पाटलिपुत्रा कालोनी रोड, आशियाना-दीघा रोड, दीघा-गांधी मैदान रोड, कंकड़बाग मेन रोड इत्यादि पर पूरे दिन जाम का आलम हो जाया करता है। 

अवैध पार्किंग के कारण फोर लेन वाली सड़कों पर दो लेन पर ही कारें चल पाती हैं। पिक आवर में तो इन सड़कों से निकलना तक मुश्किल होता है। यातायात पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सड़कों के किनारे वाहनों की अवैध पार्किंग जाम का मुख्य कारण माना जा सकता है। नई टोविंग वैन मिलने से नो पार्किंग एरिया में खड़े वाहनों पर कार्रवाई में मदद मिलेगी। जहां अवैध पार्किंग करने वाले वाहन चालकों से 500 रुपये का जुर्माना वसूला जाता है। कार्रवाई के समय यदि वाहन चालक कर्मियों से उलझते हैं तो उनपर अन्य धाराओं के जुड़ जाने से जुर्माने की राशि 25 सौ रुपये तक जा सकती है।

पटना से अनिल की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News