बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

अगर आपको भी है ये बीमारी तो भूलकर भी ना खाए बादाम, नहीं तो

अगर आपको भी है ये बीमारी तो भूलकर भी ना खाए बादाम, नहीं तो

न्यूज़4नेशन: आज के इस भाग-दौड़ वाले ज़िन्दगी में अपना ख्याल रखना थोड़ा मुश्किल हो गया है. हमारे पास इतना टाइम नहीं होता की हम खुद पर ही ध्यान दे सके, लेकिन सेहत अच्छी नहीं रहेगी तो काम भी कैसे हो पाएगा. लोग अक्सर फिट रहने के लिए और खुबसूरत दिखने के लिए कई उपाय करते है और कुछ भी खान-पान ले लेते हैं, जो आगे जा कर हानी कर देता है. कई बार आपका शारीर कई खान-पान को बर्दास्त नहीं कर पता है.

ड्रायफ्रूट किसको पसंद नहीं होता है. बादाम का सेवन हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है. इस में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, फास्फोरस, विटामिन, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो शरीर को सेहतमंद बनाए रखने में मदद करते हैं. लेकिन कुछ लोगों के लिए इसका सेवन हानिकारक हो सकता है.

अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है तो बादाम का सेवन ना करें, और साथ ही जिन लोगों को किडनी स्टोन या गॉलब्लेडर से जुड़ी कोई समस्या है उन्हें बादाम का सेवन नहीं करना चाहिए.

IF-YOU-ARE-SUFFERING-FROM-THESE-DISEASE-DONT-TAKE-ALMONDS2.jpg

बादाम में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है. अधिक मात्रा में बादाम का सेवन करने से पाचन क्रिया से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं तो  आपको अनपच की बीमारी है तो आप बादाम का सेवन ना करें।

बादाम में विटामिन E की भरपूर मात्रा मौजूद होती है. अगर आप अधिक मात्रा में बादाम का सेवन करते हैं तो इससे आपको सिर दर्द, थकान या माइग्रेन की समस्या हो सकती है.

अगर आप किसी बीमारी के कारण एंटीबायोटिक मेडिसिन का सेवन कर रहे हैं तो बादाम का सेवन ना करें. अगर आपको एसिडिटी की समस्या है तो बादाम का सेवन आपके लिए हानिकारक हो सकता है.

Suggested News